International Day of Yoga: 2027 में योग का बाजार होगा 5 लाख करोड़ के पार, भारत कितना बड़ा हिस्सेदार?
Advertisement
trendingNow11227143

International Day of Yoga: 2027 में योग का बाजार होगा 5 लाख करोड़ के पार, भारत कितना बड़ा हिस्सेदार?

International Day of Yoga: योग दिवस के मौके पर एक ऐसी खबर जो हर भारतीय के लिए खास है. योग स्वास्थ्य के साथ अब आर्थिक रूप से भी मजबूत करने वाला है. 

International Day of Yoga: 2027 में योग का बाजार होगा 5 लाख करोड़ के पार, भारत कितना बड़ा हिस्सेदार?

International Day of Yoga: योग और बाजार ये दोनों अपने आप में विरोधाभाषी शब्द हैं. लेकिन भूमंडलीकरण के इस दौर में बाजार की महत्ता को नकारा नहीं जा सकता. योग के जनक और प्रणेता इस देश भारत की इतने बड़े बाजार में मौजूदा हिस्सेदारी तर्कसंगत नहीं लगती. ऐसे में आईए जानते हैं कि योग का बाजार कितना बड़ा है और भारत इसकी हिस्सेदारी पाने में कहां चूक रहा है? 

5 लाख करोड़ का होगा योग का बाजार  

योग धीरे-धीरे योग एक बड़ा बाजार भी बन चुका है. एलाईड मार्केट रिसर्च की साल 2020 में आई रिपोर्ट के अनुसार साल 2019 तक पूरी दुनिया में योग का कारोबार 3 लाख करोड़ रुपए का हो चुका है. रिपोर्ट में ये भी अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2027 तक बाजार 75% बढ़कर 5 लाख करोड़ तक पहुंच जाएगा.

fallback  

योग के बाजार में 10 सबसे बड़ी कंपनियां  

एलाईड मार्केट रिसर्च की साल 2020 में आई रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि दुनिया की 10 सबसे बड़ी कंपनियों का भी जिक्र किया गया है. इन दस प्रमुख कंपनियों में USA की आठ और नीदरलैंड और यूके की एक-एक कंपनी शामिल हैं. ऐसे में साफ नजर आता है कि पूरी दुनिया को योग की शिक्षा देने वाले भारत या भारतीय मूल की एक भी कंपनी वैश्विक बाजार में अपना स्थान नहीं बना पाई है.

PM मोदी मैसूर से करेंगे योग दिवस की शुरुआत 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 8वें योग दिवस की शुरुआत मैसूर पैलेस गार्डन में योग करके करेंगे. पीएम के अलावा सभी केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के तमाम पदाधिकारी देश के अलग-अलग जगहों पर इस योग दिवस के मौके पर योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे. 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.

मंत्री भी कार्यक्रम में होंगे शामिल

कार्यक्रम के अनुसार भूपेंद्र यादव अयोध्या में रहेंगे तो केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय पुरी बीच पर योग करेंगे. केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार नर्मदा उद्गम स्थल यानी अमरकंटक में योग करेंगे, वहीं केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी यूपी के फतेहपुर सीकरी में शरीक होंगे. कोणार्क सूर्य मंदिर परिसर में अश्विनी वैष्णव योग करेंगे तो जदयू कोटे से मंत्री आर सी पी सिंह महाबोधि मंदिर में योगक्रिया करेंगे. यूनिटी ऑफ स्टेचू ,केवड़िया में मनसुख मंडविया रहेंगे. वहीं कुरुक्षेत्र में राव इंद्रजीत सिंह की योगक्रिया होगी.

इसी तरह हरि की पौड़ी पर गिरिराज सिंह रहेंगे वहीं कर्नाटक के हम्पी में प्रह्लाद जोशी, दिल्ली के लोटस मंदिर में विदेश मंत्री एस जयशंकर योग करेंगे तो लद्दाख में किरेन रिजूजू योग क्रिया करेंगे. जहां तक बीजेपी का सवाल है तो पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा नोएडा स्टेडियम में योग दिवस के अवसर पर योग क्रिया करेंगे.बीजेपी ने भी देश के सभी आम नागरिकों से अपील की है कि वे बढ़ चढ़कर योग कार्यक्रमों में हिस्सा लें.

LIVE TV

Trending news