PM के साथ चलने वाले बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस में क्या होता है? ज्यादातर लोग नहीं जानते जवाब
Advertisement

PM के साथ चलने वाले बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस में क्या होता है? ज्यादातर लोग नहीं जानते जवाब

SPG Commando: भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा में स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड के जवान तैनात रहते हैं. ये कमांडो हमेशा काला चश्मा पहनते हैं और उनमें से एक होता है जो ब्रीफकेस लेकर चलता है. आपके दिमाग में ऐसा आया होगा कि आखिर उस ब्रीफकेस में क्या होता है. 

 

PM के साथ चलने वाले बॉडीगार्ड के ब्रीफकेस में क्या होता है? ज्यादातर लोग नहीं जानते जवाब

Indian PM Bodyguards; सरकार के प्रमुख के रूप में प्रधानमंत्री सरकार और देश के संचालन का नेतृत्व करता है. उनकी सेफ्टी सुरक्षा अधिकारियों की बड़ी जिम्मेदारी होती है और ये सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है. भारत के प्रधानमंत्री को आपने सार्वजनिक कार्यक्रम में तो जरूर देखा होगा. आपने ध्यान दिया होगा कि उनके चारों ओर सुरक्षाकर्मी चलते हैं. ये सुरक्षा घेरा इतना मजबूत होता है कि इसे भेद पाना लगभग नामुमकिन होता है. 

भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा में स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड के जवान तैनात रहते हैं. ये कमांडो हमेशा काला चश्मा पहने होते हैं और उनमें से एक होता है जो ब्रीफकेस लेकर चलता है. आपके दिमाग में ऐसा आया होगा कि आखिर उस ब्रीफकेस में क्या होता है. बता दें कि एसपीजी भारत के प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार के सदस्यों को सुरक्षा प्रदान करती है. इसकी स्थापना साल 1985 में हुई थी. पिछले 38 साल से एसपीजी के कमांडो भारत के प्रधानमंत्रियों को सुरक्षा देते आए हैं. 

एसपीजी के कमांडो जीरो एरर के मोटो पर काम करते हैं. कमांडो ने भारत के भीतर और विदेशों में हमेशा अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों का समर्पण,नकड़ी मेहनत और साहस के साथ निर्वहन किया है. प्रत्येक एसपीजी कर्मी राष्ट्र की अखंडता और एसपीजी के आदर्श वाक्य "शौर्य समर्पणम सुरक्षाम" (अर्थात बहादुरी, भक्ति और सुरक्षा) के पीछे की भावना को बनाए रखने के लिए खुद को पूरी तरह से समर्पित करते हैं. 

एसपीजी ने समर्पित प्रतिबद्धता के कारण अपना नाम कमाया है. 1988 का एसपीजी एक्ट भारत के प्रधानमंत्री और भारत के पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके तत्काल परिवारों के सदस्यों को निकट सुरक्षा प्रदान करने और उससे जुड़े मामलों के लिए एक सशस्त्र बल के गठन और विनियमन का प्रावधान करता है. 

पीएम के बॉडीगार्ड्स के ब्रीफकेस में क्या होता है

पीएम की सुरक्षा में तैनात सिक्योरिटी गार्ड्स के ब्रीफकेस में क्या होता है, इस बारे में लोगों की अलग-अलग राय है.  कुछ का कहना है कि उनके पास हर समय परमाणु नियंत्रण के कोड होते हैं. वैसे भी, वो ब्लैक ब्रीफकेस वास्तव में हमारे पीएम जैसे वीआईपी के लिए एक सुरक्षा बुलेटप्रूफ कवच है. यह आपात स्थिति के दौरान तत्काल और अस्थायी सुरक्षा प्रदान करता है. यह परमाणु ब्रीफकेस कवच की तरह दिखता है और एक सुरक्षा दीवार की तरह खुलता है.

ब्रीफकेस वीआईपी को NIJ स्तर 3 बैलिस्टिक सुरक्षा का आश्वासन देता है. इसमें एक बंदूक भी होती है जिसका उपयोग सुरक्षा उद्देश्यों के लिए भी किया जाता है. इसके अलावा इसमें अन्य जरूरी दस्तावेज और पिस्टल ले जाने के लिए एक गुप्त पॉकेट भी होता है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news