अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारत दिवस परेड पर विवाद क्यों? राम मंदिर की झांकी को लेकर क्या हुआ
Advertisement
trendingNow12384456

अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारत दिवस परेड पर विवाद क्यों? राम मंदिर की झांकी को लेकर क्या हुआ

New York News: फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन ने एक बयान जारी कर कहा कि हम शांतिपूर्ण सामुदायिक उत्सव आयोजित कर रहे हैं, लेकिन इसे कड़ी जांच के घेरे में रखा जा रहा है. इसकी तैयारी के लिए हमारे समर्पित स्वयंसेवकों ने कड़ी मेहनत की है.

अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारत दिवस परेड पर विवाद क्यों? राम मंदिर की झांकी को लेकर क्या हुआ

Indian Independence Day: अमेरिका के न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को होने वाली 42वीं वार्षिक भारत दिवस परेड में राम मंदिर की लघु झांकी को शामिल करने का निर्णय लिया गया था. परेड में राम मंदिर की झांकी को शामिल करने वाले निर्णय पर आयोजकों ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत दिवस परेड पर नफरत भरी कट्टरता का वार किया जा रहा है.

असल में फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन ने एक बयान जारी कर कहा कि हम शांतिपूर्ण सामुदायिक उत्सव आयोजित कर रहे हैं, लेकिन इसे कड़ी जांच के घेरे में रखा जा रहा है. इसकी तैयारी के लिए हमारे समर्पित स्वयंसेवकों ने कड़ी मेहनत की है. यह दुर्भावनापूर्ण और नफरत भरी जांच सोशल मीडिया पर फैल गई, जिससे प्रायोजकों को नुकसान का सामना करना पड़ा.

इस नफरत के कारण कानून का पालन करने वाले नागरिकों को चिंता होने लगी है." बयान में आगे कहा गया, "लाखों हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण एक पवित्रस्थल पर बने झांकी में शामिल होना अपमानजनक बताया जा रहा है. हमारा सवाल है कि क्या किसी अन्य समुदाय के पूजा स्थल पर इसे बर्दाश्त किया जाएगा? उत्तर स्पष्ट रूप से नहीं है.

भारत दिवस परेड पर आयोजकों ने बताया कि उन्हें उन याचिकाओं का भी सामना करना पड़ेगा, जिसमें इस परेड को रोकने की मांग की गई है. आयोजकों ने भारतीय समुदाय और परेड में शामिल होने वाले लोगों से आपसी सम्मान के मूल्यों को बनाए रखने का आह्वान किया. फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन ने कहा, "हम आपको एक ऐसे उत्सव में शामिल होने के लिए निमंत्रित करते हैं जो विविध संस्कृतियों, धर्मों और लिंगों के बीच शांतिपूर्ण सद्भाव को बढ़ावा देता है." बता दें कि न्यूयॉर्क में भव्य परेड की तैयारी जारी है. इसमें सोनाक्षी सिंहा, पंकज त्रिपाठी और भाजपा सांसद मनोज तिवारी शामिल होंगे.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news