Rakesh Pal: तस्करों की तोड़ी कमर, रोका मौत का सामान...नहीं रहे इंडियन कोस्टगार्ड के डीजी राकेश पाल
Advertisement
trendingNow12390177

Rakesh Pal: तस्करों की तोड़ी कमर, रोका मौत का सामान...नहीं रहे इंडियन कोस्टगार्ड के डीजी राकेश पाल

Rakesh Pal Death: भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक (डीजी) राकेश पाल का रविवार को दिल का दौरा पड़ने से चेन्नई के एक सरकारी अस्पताल में निधन हो गया.

Rakesh Pal: तस्करों की तोड़ी कमर, रोका मौत का सामान...नहीं रहे इंडियन कोस्टगार्ड के डीजी राकेश पाल

Rakesh Pal Death: भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक (डीजी) राकेश पाल का रविवार को दिल का दौरा पड़ने से चेन्नई के एक सरकारी अस्पताल में निधन हो गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पाल ने पिछले वर्ष 19 जुलाई को भारतीय तटरक्षक बल के 25वें महानिदेशक का कार्यभार संभाला था. 

राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि

अधिकारियों ने बताया कि पाल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ भारतीय तटरक्षक बल के एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जाने वाले थे. लेकिन उन्होंने बेचैनी की शिकायत की, जिसके बाद उन्हें दिन में सरकारी राजीव गांधी सामान्य अस्पताल (आरजीजीएच) में भर्ती कराया गया. पाल के निधन की खबर सुनते ही राजनाथ सिंह पाल को श्रद्धांजलि देने के लिए अस्पताल पहुंचे. 

दिल्ली लाया जाएगा पार्थिव शरीर

रक्षा मंत्री रविवार को चेन्नई में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के पूर्व अध्यक्ष एम करुणानिधि की 100वीं पुण्यतिथि पर 100 रुपये का एक स्मारक सिक्का जारी करने के लिए समारोह में शामिल हुए थे. अधिकारियों ने बताया कि राकेश पाल के पार्थिव शरीर को दिल्ली लाने की व्यवस्था की जा रही है. 

कई महत्वपूर्ण पदों पर सेवाएं दीं

राकेश पाल ने अपने 34 साल से अधिक के करियर में कई महत्वपूर्ण पदों पर सेवाएं दी थीं. उन्होंने तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम) के कमांडर, नीति एवं योजना के उप महानिदेशक तथा नयी दिल्ली स्थित तटरक्षक मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक का कार्यभार संभाला था. उन्होंने नयी दिल्ली स्थित तटरक्षक मुख्यालय में निदेशक (अवसंरचना एवं निर्माण) और प्रधान निदेशक (प्रशासन) जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित पदों पर भी सेवाएं दी थीं. 

समुद्री गतिविधियों में व्यापक अनुभव

राकेश पाल को समुद्री गतिविधियों में व्यापक अनुभव के लिए जाना जाता है. उन्होंने भारतीय तटरक्षक पोतो जिनमें मुख्यतः भारतीय तटरक्षक पोत समर्थ, भारतीय तटरक्षक पोत विजित, भारतीय तटरक्षक पोत सुचेता कृपलानी, भारतीय तटरक्षक पोत अहिल्याबाई और भारतीय तटरक्षक पोत सी-03 जैसे सभी श्रेणियों के पोतो की कमान संभाली थी. 

कई मिशन को दिया अंजाम

अधिकारी ने गुजरात के ओखा और वाडिनार जैसे दो महत्वपूर्ण तटरक्षक बेस का भी नेतृत्व किया था. राकेश पाल को फरवरी 2022 में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया. जिसके बाद उन्हें तटरक्षक मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक नियुक्त किया गया. उनके नेतृत्व में तटरक्षक बल ने सफलतापूर्वक कई बड़े अभियान और अभ्यास किए हैं. जिनमें मादक पदार्थ और करोड़ो रुपये का सोना जब्त किया गया है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news