ताबड़तोड़ गोलियां, गड़गड़ाते हेलिकॉप्टर, LoC के पास इंडियन आर्मी की जंग जैसी तैयारी, कांप उठा पाकिस्तान
Advertisement
trendingNow12437878

ताबड़तोड़ गोलियां, गड़गड़ाते हेलिकॉप्टर, LoC के पास इंडियन आर्मी की जंग जैसी तैयारी, कांप उठा पाकिस्तान

India-US War Drill: युद्ध की तैयारी करने के लिये एकदम असली जंग वाला माहौल तैयार किया गया है. युद्धाभ्यास के दौरान ताबड़तोड़ गोलियां चलीं और नॉनस्टॉप आग बरसाते गोले दिखाई दिए. इसके साथ ही आसमान में गड़गड़ाते हेलीकॉप्टर भी नजर आए.

ताबड़तोड़ गोलियां, गड़गड़ाते हेलिकॉप्टर, LoC के पास इंडियन आर्मी की जंग जैसी तैयारी, कांप उठा पाकिस्तान

War Drill: क्या भारत जंग की तैयारी में है? ये सवाल इसलिए क्योंकि राजस्थान की रेत में INDIAN और US आर्मी के जवान गर्दा उड़ा रहे हैं. अपना रण कौशल दिखा रहे हैं. दोनों देशों के बीच चल रहे युद्धाभ्यास की दिल थाम देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. 9 सितंबर से शुरू हुआ ये युद्धाभ्यास राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में चल रहा है. ये भारत की सबसे बड़ी फायरिंग रेंज है, जो गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज रही है.

युद्ध की तैयारी करने के लिये एकदम असली जंग वाला माहौल तैयार किया गया है. युद्धाभ्यास के दौरान ताबड़तोड़ गोलियां चलीं और नॉनस्टॉप आग बरसाते गोले दिखाई दिए. इसके साथ ही आसमान में गड़गड़ाते हेलीकॉप्टर भी नजर आए.

जमीन से आसमान तक परखी गईं तैयारियां

जगह जगह खतरनाक हथियारों से लैस दस्ते की तैनाती हुई, जिन्होंने जंग के मैदान की तरह लगातार फायरिंग की. दुर्गम चढ़ाई से लेकर कंटीले जंगलों तक आसमान से लेकर जमीन तक की तैयारियों को परखा गया.

सुबह की पहली किरण से लेकर रात के अंधेरे तक रणभूमि में दुश्मन को मात देने के लिए दोनों सेनाएं एक-दूसरे के युद्ध कौशल को सीख रही हैं. युद्धाभ्यास में रेस्क्यू और अटैक ऑपरेशन में कुशलता पर फोकस है. यानी हमला करने और बंधकों को रेस्क्यू करने की एक्सरसाइज की जा रही है.

अगले साल यूएस में होगा युद्धाभ्यास

भारत और अमेरिका के सैनिकों के बीच ये ज्वाइंट वार एक्सरसाइज की 20वीं सीरीज चल रही है. हर साल होने वाली इस एक्सरसाइज का नाम है युद्ध अभ्यास. और ये एक साल अमेरिका में और दूसरे साल भारत में होती है. इस बार भारत में ये अभ्यास हो रहा है तो अगले साल ये अमेरिका में आयोजित किया जाएगा.

इस बार इस युद्धाभ्यास में कुल 1200 जवान शामिल हैं यानी दोनों देशों के 600-600 सैनिक.  इस वार एक्सरसाइज में सैनिक दुर्गम जगहों पर लड़ने का अभ्यास कर रहे हैं. युद्ध लड़ने के तरीकों को शेयर करने के साथ सर्च ऑपरेशन की प्रैक्टिस कर रहे हैं ताकि ये सेनाएं किसी ज्वाइंट मिशन के लिए पूरी तरह से तैयार रहे.

इस युद्धाभ्यास में दोनों देशों के सैनिक बेहद जटिल टास्क पूरा कर रहे हैं. भारतीय सेना के जवान किसी भी परिस्थिति में बिना रुके दुश्मन का सामना करने की तैयारी कर रहे हैं और ये तैयारी 22 सितंबर तक चलेगी.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news