China से पाकिस्तान जा रहे जहाज को भारत ने मुंबई में रोका, क्या लदे माल का एटमी प्रोग्राम से है कनेक्शन?
Advertisement

China से पाकिस्तान जा रहे जहाज को भारत ने मुंबई में रोका, क्या लदे माल का एटमी प्रोग्राम से है कनेक्शन?

Mumbai Nhava Sheva : भारतीय कस्टम अधिकारियों ने मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर पाकिस्तान के लिए भेजे गए एक चीनी शिपमेंट को जब्त कर लिया है. उन्हें शक था कि यह दोहरे इस्तेमाल वाली खेप है, जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम के लिए किया जा सकता है. 

Nhava Sheva

Nhava Sheva: भारत ने चीन से कराची जा रहे एक जहाज को मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर रोक दिया है. भारतीय कस्टम अधिकारियों को शक है कि इस जहाज में दोहरे उपयोग वाली खेप है, जो पाकिस्तान के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम में मददगार साबित हो सकती है. कस्टम अधिकारियों ने खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए 23 जनवरी को कराची के रास्ते में माल्टा के झंडे वाले कारोबारी जहाज सीएमए सीजीएम अत्तिला को रोक लिया. कस्टम अधिकारियों ने एक कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (सीएनसी) मशीन से कंसाइमेंट की जांच की. 

 

चीन से आ रही थी खेप

 

चीन से आने वाली खेप में माल भेजने वाले का नाम शंघाई जेएक्सई ग्लोबल लॉजिस्टिक्स कंपनी लिमिटेड और माल पानेवाला का नाम सियालकोट में पाकिस्तान विंग्स प्राइवेट लिमिटेड बताया गया है. हालांकि, सुरक्षा एजेंसियों की जांच से पता चला कि 22,180 किलोग्राम की खेप ताइयुआन माइनिंग इम्पोर्ट एंड एक्सपोर्ट कंपनी लिमिटेड ने भेजी थी, यह पाकिस्तान में कॉसमॉस इंजीनियरिंग के लिए थी.

 

यह पहला मामला नहीं है, जब भारतीय बंदरगाह अधिकारियों ने ऐसे दोहरे इस्तेमाल वाली मिलिट्री ग्रेड की चीजों  को जब्त किया है, जो चीन से पाकिस्तान भेजी जा रही थीं. अधिकारियों ने कहा कि इस तरह के शिपमेंट चीन, इटली और तुर्की से पाकिस्तानी रक्षा संस्थाओं को भेजे जाते देखे गए हैं.

 

सीएनसी मशीनें क्या हैं?

 

CNC का मतलब है कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल और ऐसी मशीनें खास तौर से कंप्यूटर से कंट्रोल होती हैं. साथ ही एफिशियंसी , स्थिरता और सटीकता का एक पैमाना तैयार करती हैं जो कम से कम मैन्युअली तो मुमकिन नहीं है. यह टेक्नोलॉजी अलग-अलग तरह की मशीनरी जैसे ग्राइंडर, लेथ, मिल और सीएनसी राउटर को कंट्रोल करती है.

Trending news