India Coronavirus Updates: क्या भारत में फिर आने वाली है कोरोना की भीषण लहर? अगले महीने तेजी से केस बढ़ने का अंदेशा; स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई आशंका
Advertisement
trendingNow11505550

India Coronavirus Updates: क्या भारत में फिर आने वाली है कोरोना की भीषण लहर? अगले महीने तेजी से केस बढ़ने का अंदेशा; स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई आशंका

Coronavirus Latest News: क्या चीन के बाद अब भारत में भी एक बार फिर कोरोना से हालात बेकाबू होने वाले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर नया अपडेट जारी करते हुए बड़ी आशंका जताई है.  

India Coronavirus Updates: क्या भारत में फिर आने वाली है कोरोना की भीषण लहर? अगले महीने तेजी से केस बढ़ने का अंदेशा; स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई आशंका

Coronavirus Updates: चीन में मच रहे कोरोना के कोहराम से भारत में मेडिकल इमरजेंसी की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अनुमान जताया है कि मौजूदा ट्रेंड्स को देखते हुए अगले साल जनवरी में भारत में कोरोना वायरस के मामले (India Coronavirus Updates) तेजी से बढ़ सकते हैं. मंत्रालय ने कहा कि पिछले 2 दिनों में हवाई अड्डों पर 6 हजार लोगों का कोविड टेस्ट किया गया है, जिनमें से 39 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. महामारी के केस बढ़ते देख देशभर के अस्पतालों को अपनी तैयारियां बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं.

नए वेरिएंट पर अभी तक प्रभावी मिली भारत की दोनों वैक्सीन

सूत्रों के मुताबिक चीन (China Coronavirus Updates) में लोगों की मौत का बड़ा कारण बन रहे कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 का भारत (India Coronavirus Updates) में फिलहाल कोई असर होता नहीं दिख रहा है. जबकि यह वेरिएंट इस साल अगस्त में ही भारत में डिटेक्ट किया गया था. इससे पता चलता है कि भारत में बनी दोनों कोरोना वैक्सीन कोरोना के सभी वेरिएंट पर प्रभावी रूप से काम कर रही हैं. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार जनवरी के पहले हफ्ते से चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग के आने वाले यात्रियों के लिए Air Suvidha पर RTPCR रिपोर्ट अपलोड करना जरूरी हो सकता है. इसके साथ ही देश के सभी हवाई अड्डों पर उतरने वाले यात्रियों रैंडम सैंपलिंग जारी रहेगी. 

भारत के लोगों में बन चुकी है हर्ड इम्यूनिटी

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के प्रोफेसर अनूप कुमार के मुताबिक कोरोना के नए वेरिएंट की संक्रमण दर बहुत ज्यादा है. इससे संक्रमित व्यक्ति 10-18 लोगों को संक्रमित कर सकता है. जबकि इससे पहले वाला वेरिएंट 5-6 लोगों को ही संक्रमित कर सकता था. उन्होंने कहा कि जिन्हें पहले कोविड हो चुका है या जो लोग पहले वैक्सीन लगवा चुके हैं, उन्हें फिर से कोरोना हो सकता है. इस संबंध में WHO और भारत सरकार ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि एक अच्छा संकेत ये है कि भारत (India Coronavirus Updates) के लोगों में अब इस बीमारी को लेकर हर्ड इम्यूनिटी बन चुकी है, इसलिए उम्मीद है कि यह वेरिएंट अब भारत पर ज्यादा असर नहीं डाल पाएगा. 

पब्लिक प्लेस पर जरूर पहनें मास्क

पठानकोट में जिला अस्पताल के रिटायर्ड प्रोफेसर डॉ भूपेंद्र सिंह ने कहा कि भारत में कोरोना (India Coronavirus Updates) के नए वेरिएंट के केस देखने को तो मिल रहे हैं लेकिन लोगों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है. यहां के लोगों में अच्छी इम्यूनिटी बन चुकी है. फिर भी लोगों को सावधानी बरतते हुए पब्लिक प्लेसेस पर मास्क जरूर पहनना चाहिए. अगर किसी को ठंड के साथ तेज बुखार आ रहा हो तो उसे अपना कोरोना टेस्ट करवाने में लापरवाही नहीं करनी चाहिए. 

बोधगया में 2 और विदेशी कोरोना संक्रमित

उधर बिहार के बोधगया में बुधवार को 2 और विदेशी पर्यटक कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके साथ ही बिहार में कोरोना के नए संक्रमितों की संख्या 18 हो गई है. हुई 18. संक्रमित मिले यात्रियों में 1 ताईवान और दूसरा थाईलैंड से आया था. एयरपोर्ट पर हुई कोरोना जांच के दौरान उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद उन्हें क्वारंटीन में भेज दिया गया. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news