Coronavirus Updates: चीन में कहर मचा रहे कोरोना के नए वेरिएंट की भारत में हुई एंट्री, इन राज्यों में मिले 3 मरीज; आप भी हो जाएं अलर्ट
Advertisement
trendingNow11495851

Coronavirus Updates: चीन में कहर मचा रहे कोरोना के नए वेरिएंट की भारत में हुई एंट्री, इन राज्यों में मिले 3 मरीज; आप भी हो जाएं अलर्ट

Omicron BF.7 Variant: अगर आपने सब कुछ सही मानकर पिछले कुछ महीनों में अपने मास्क उतार फेंके हैं तो उन्हें दोबारा से पहनना शुरू कर दीजिए, चीन में कहर मचा रहे और हजारों लोगों की जान लेने वाले कोरोना के नए वेरिएंट की भारत में एंट्री हो गई है. भारत के 2 राज्यों में अब तक 3 मरीज डिटेक्ट हो चुके हैं. 

Coronavirus Updates: चीन में कहर मचा रहे कोरोना के नए वेरिएंट की भारत में हुई एंट्री, इन राज्यों में मिले 3 मरीज; आप भी हो जाएं अलर्ट

India Coronavirus Updates: चीन में मिले BF.7 वैरिएंट के तीन केस भारत में भी मिले हैं. इनमें दो केस गुजरात और एक केस ओडिशा में मिला है. ये तीनों मरीज़ ठीक हो चुके हैं. सरकार ने कहा है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है. सरकार जल्द ही इसके लिए गाइडलाइन जारी कर सकती है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि भारत में सितंबर में ही BF.7 वैरिएंट का केस सामने आया था. इनमें वडोदरा आई एक NRI महिला भी शामिल थी. जांच और इलाज के बाद तीनों मरीज ठीक हो गए थे.

'चीन की तरह बड़ा खतरा नहीं लेकिन...'

भारत में कोरोना वेरिएंट (India Coronavirus Updates) की जीनोम सिक्वेंसिंग करने वाली टीम सीएसआईआर के प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ राजेश पांडे के मुताबिक अगर भारत की बड़ी आबादी वैक्सीनेटिड ना होती तो ओमिक्रोन का ये वेरिएंट BF.7 बहुत खतरनाक साबित होता. इससे चीन की तरह हमारे देश में भी फिर से बड़ी जनहानि हो सकती थी. लेकिन समय पर व्यवस्थित तरीके से चलाए गए वैक्सीनेशन प्रोग्राम की वजह से देश की अधिकतर आबादी को टीका लगा दिया गया, जिसके चलते फिलहाल चीन की तरह का भारत में कोई बड़ा खतरा नहीं है. 

इन राज्यों ने आज बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

कोविड को लेकर आज यूपी और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों ने अहम बैठक बुलाई हैं. यूपी के स्वास्थ्य मंत्री मक्केश्वर सिंह ने कहा कि पैनिक की जरूरत नहीं है, हमारे पास अस्पताल और वैक्सीन की कोई कमी नहीं है. हालांकि चीन में कोरोना के केस एक बार फिर बढ़ जाने की वजह से हमें अलर्ट रहना होगा. किसी भी स्थिति से निपटे के लिए प्रदेश के सबी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है और ऑक्सीजन प्लांटों को पूरी क्षमता के साथ रेडी रखने के निर्देश दिए गए हैं. 

'भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अनावश्यक न जाएं'

दिल्ली सरकार ने भी लोगों से न घबराने की अपील की है. सरकार ने कहा कि वे कोरोना प्रोटोकॉल (India Coronavirus Updates) का पालन करते रहें और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अनावश्यक जाने से बचें. प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के हालात पर आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है. इस मीटिंग में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी भाग लेंगे. इसमें दिल्ली में स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों पर चर्चा की जाएगी. 

एयरपोर्ट पर शुरू हुई यात्रियों की रैंडम जांच 

वहीं चीन समेत 5 देशों में कोरोना के मामलों में एक बार उभार आने से भारत सरकार भी पूरी तरह सतर्क हो गई है. फिलहाल में देश में ओमिक्रॉन के (India Coronavirus Updates) 10 अलग-अलग कोरोना के वेरिएंट सक्रिय हैं. इसमें सबसे ताजा वेरिएंट BF 7 है. अभी तक डेल्टा वेरिएंट कहीं देखने को नहीं मिला है. हालात को देखते हुए विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर Random जांच शुरू की गई है. जल्द ही केंद्र सरकार इस बारे में एडवाइजरी भी जारी कर सकती है. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news