First Voter Of India: आजाद भारत के पहले वोटर का 106 साल की उम्र में निधन, 3 दिन पहले डाला था आखिरी बार वोट
Advertisement
trendingNow11426064

First Voter Of India: आजाद भारत के पहले वोटर का 106 साल की उम्र में निधन, 3 दिन पहले डाला था आखिरी बार वोट

Independent India's First Voter: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कल्पा में आज आजाद भारत के पहले वोटर श्याम सरन नेगी (Shyam Saran Negi) का निधन हो गया है. उन्होंने लोकसभा चुनाव में 16 बार वोट डाला.

भारत के पहले वोटर का निधन.

India's First Voter Demise: आजाद भारत (Independent India) के पहले वोटर श्याम सरन नेगी (Shyam Saran Negi) का 106 साल की उम्र में आज (शनिवार को) हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में उनके पैतृक घर कल्पा (Kalpa) में निधन हो गया है. श्याम सरन नेगी ने 3 दिन पहले ही हिमाचल प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान किया था. डीसी आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि श्याम सरन नेगी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. बीते बुधवार को श्याम सरन नेगी ने किन्नौर विधान सभा क्षेत्र में वोटिंग की थी.

एक बार भी नहीं गंवाया वोटिंग का मौका

ऑफिशियल रिकॉर्ड के मुताबिक, श्याम सरन नेगी ने 1951-52 में हुए आजाद भारत के पहले आम चुनाव में वोटिंग की थी. बीते बुधवार को श्याम सरन नेगी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के बाद हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 275 किलोमीटर दूर स्थित अपने गांव कल्पा में कहा था, 1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद से मैंने कभी भी वोटिंग का मौका नहीं गंवाया और मुझे इस बार भी मतदान करने में खुशी हो रही है.

श्याम सरन नेगी ने युवाओं से की थी ये अपील

बता दें कि पिछले साल भी श्याम सरन नेगी ने मंडी लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान किया था. चुनाव अधिकारियों ने कहा कि पहले के मौकों पर श्याम सरन नेगी मतदान के लिए नजदीकी पोलिंग बूथ गए थे. पहले की तरह उन्होंने इस बार भी युवा मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की थी. लोकतंत्र में दृढ़ विश्वास रखने वाले श्याम सरन नेगी ने पंचायत से लेकर लोकसभा तक हर चुनाव में वोटिंग की. वह कभी भी मतदान से वंचित नहीं रहे.

लोकसभा चुनाव में 16 बार डाला वोट

दिवंगत रिटायर्ड स्कूल टीचर श्याम सरन नेगी 1951 में चुनाव ड्यूटी पर थे. उस समय देश के अन्य स्थानों से पहले पर्वतीय राज्य के बफीर्ले इलाकों में मतदान हुआ था. आदिवासी जिले किन्नौर के रहने वाले श्याम सरन नेगी ने अपने घर पर पोस्टल बैलेट के माध्यम से 34वीं बार हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा चुनाव के लिए मताधिकार का इस्तेमाल किया. उन्होंने पहली बार पोस्टल बैलेट के जरिए वोट डाला था. श्याम सरन नेगी का जन्म जुलाई 1917 में हुआ था. उन्होंने अपनी जिंदगी में लोकसभा चुनाव में 16 बार मतदान किया.

(इनपुट- आईएएनएस)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news