खत्म हुआ बर्फ का सूखा, कश्मीर से हिमाचल-उत्तराखंड तक भारी बर्फबारी, IMD का अलर्ट
Advertisement

खत्म हुआ बर्फ का सूखा, कश्मीर से हिमाचल-उत्तराखंड तक भारी बर्फबारी, IMD का अलर्ट

Weather Update: जम्मू कश्मीर में हाल में हुए हिमपात के मद्देनजर छह जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी दी गयी है. अधिकारियों ने बताया कि अगले 24 घंटे में पुंछ, बारामूला, बांदीपुरा और कुपवाड़ा जिलों में 2,400 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर मध्यम स्तर के हिमस्खलन की आशंका है.

खत्म हुआ बर्फ का सूखा, कश्मीर से हिमाचल-उत्तराखंड तक भारी बर्फबारी, IMD का अलर्ट

Weather Update: जम्मू कश्मीर में हाल में हुए हिमपात के मद्देनजर छह जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी दी गयी है. अधिकारियों ने बताया कि अगले 24 घंटे में पुंछ, बारामूला, बांदीपुरा और कुपवाड़ा जिलों में 2,400 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर मध्यम स्तर के हिमस्खलन की आशंका है. उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटे में डोडा और गांदरबल जिलों में क्रमश: 2,800 और 3,500 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर कम स्तर के हिमस्खलन का खतरा है.

बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने बुधवार शाम से 24 घंटे की अवधि के दौरान उत्तराखंड की पहाड़ियों में कहीं-कहीं भारी बारिश, बर्फबारी और आंधी-तूफान का पीला अलर्ट जारी किया है. विभाग ने इसकी जानकारी दी.
मौसम विभाग ने बताया कि बर्फवारी से पहाड़ों में सड़कें और राजमार्ग बाधित हो सकते हैं तथा बिजली की आपूर्ति ठप हो सकती है. इस दौरान भूस्खलन की संभावना जताते हुये विभाग ने लोगों से सावधान
रहने के लिये कहा है. मौसम विभाग ने 2500 मीटर या उससे अधिक की उंचाई पर कुछ स्थानों पर हिमपात एवं निचले इलाकों में बारिश की संभावना व्यक्त की है.  

अधिक बारिश का अनुमान

उत्तर भारत में दिसंबर और जनवरी में सामान्य से अधिक शुष्क मौसम के बाद फरवरी में सामान्य और सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि
भारत में फरवरी के दौरान सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. आईएमडी ने बताया कि जनवरी 2024 के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में वर्षा 3.1 मिलीमीटर के साथ 1901 के बाद दूसरी बार सबसे कम रही. 

न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना

मौसम विज्ञान के सात उप-मंडलों वाले उत्तर भारत में फरवरी में सामान्य से अधिक (दीर्घकालिक औसत से 122 प्रतिशत से अधिक) बारिश होने का अनुमान जताया गया है. महापात्र ने कहा,'' पूरे देश में फरवरी के दौरान सामान्य से अधिक बारिश (दीर्घकालिक औसत से 119 प्रतिशत से अधिक) होने का अनुमान है.'' आईएमडी के अनुसार पूर्वोत्तर, मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक और दक्षिण प्रायद्वीप में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है. इसके अनुसार देश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. 

अलनीनो स्थितियों का संकेत

आईएमडी ने उत्तर-पश्चिम, पश्चिम मध्य, उत्तर-पूर्व और पूर्व-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में फरवरी में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का पूर्वानुमान लगाया है. विभाग ने बताया कि प्रायद्वीपीय भारत के ज्यादातर हिस्सों और पूर्व-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य और सामान्य से कम रहने का अनुमान है. फरवरी के दौरान मध्य भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम शीत लहर वाले दिन होने की संभावना है. ज्यादातर मॉडल जुलाई-सितंबर के आसपास अलनीनो स्थितियों का संकेत देते हैं, जिन्हें भारतीय दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल माना जाता है.

Trending news