Humidity Update: भारी बारिश से आधा भारत पानी-पानी! लेकिन दिल्ली-NCR में उमस से क्यों जीना मुहाल? जानें देशभर के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12332054

Humidity Update: भारी बारिश से आधा भारत पानी-पानी! लेकिन दिल्ली-NCR में उमस से क्यों जीना मुहाल? जानें देशभर के मौसम का हाल

IMD Rainfall alert: मॉनसून की भारी बारिश कई राज्यों में आफत बनकर बरस रही है. आज भी देश के राज्यों में भारी मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है. खासकर हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Humidity Update: भारी बारिश से आधा भारत पानी-पानी! लेकिन दिल्ली-NCR में उमस से क्यों जीना मुहाल? जानें देशभर के मौसम का हाल

Delhi NCR Weather forecasrt 12 July: मौसम (Mausam) के मामले में दिल्ली वालों की मुसीबत 2024 की शुरुआत से लेकर अब तक कम होने का नाम नहीं ले रही. ऊपरवाला दिल्ली-एनसीआर वालों की न जाने कौन सी परीक्षा ले रहा है कि मानों उन्हें हर मौसम में ढलने लायक बना रहा है. जनवरी में जमा देने वाली भीषण ठंड, गर्मी के मौसम में 48 डिग्री तक पारा पहुंचा फिर मॉनसून आते ही इतना पानी बरसा कि दिल्ली टापू बनती नजर आई. सावन का महीना आने से थोड़ा पहले एक बार फिर पारे का मीटर 38 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तो दिल्ली और आस-पास उमस (Humidity) लोगों के पसीने छुड़ा रही है. वेदर के ऐसे हाल का मौसम विज्ञानी भी अध्यन कर रहे हैं. इसी बीच करीब आधा भारत भारी बारिश के बाद बने बाढ़ (Flood) के हालात से पानी-पानी नजर आ रहा है. आइए जानते हैं, आज के मौसम का हाल.

दिल्ली में येलो और मुंबई में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज शुक्रवार को पारे का मीटर डाउन रहेगा, लेकिन गर्मी फिर भी सताएगी. आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. IMD ने दिल्ली और NCR के कुछ हिस्सों में बारिश (Rain alert) का येलो अलर्ट जारी किया है. 

वहीं मुंबई बारिश (Mumbai Rainfall) में 12 जुलाई तक मूसलाधार भारी बारिश का 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया है. IMD ने कहा है कि आज 12 जुलाई के दौरान बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होगी.

ये भी पढ़ें- Manu Smriti: मनुस्मृति क्या है, अक्सर चर्चा में रहती है; इस बार JNU नहीं DU में मचा बवाल

Humidity Update:उमस से हाल बेहाल- वेट बल्ब टेंप्रेचर भी बढ़ा

दिल्ली में गुरुवार को नमी का स्तर भी हाई रहा. धूप ने भी कई दिन बाद अपने वजूद का अहसास कराया. पारा करीब 39 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तो उमस भी बढ़ गई. लोग परेशान नजर आए. वहीं वेट बल्ब टेंपरेचर बढ़कर 30 डिग्री दर्ज हुआ. आपको बताते चलें कि वेट बल्ब टेंपरेचर (wet bulb temperature) मौसम (weather) में नमी और तापमान के हिसाब से निकाला जाता है. 

क्या है वेट-बल्ब टेंपरेचर?

35 डिग्री सेल्सियस को इंसान के लिए सर्वाधिक खतरनाक वेट बल्ब टेंपरेचर माना गया है. अगर टेंपरेचर इससे ऊपर जाता है तो शरीर के पसीने का भाप बनने में या वाष्पीकृत होने में दिक्कत होती है. पसीना भाप न बन पाने की वजह से शरीर का टेंपरेचर बढ़ने लगता है. इससे हाइपरथर्मिया की नौबत आ जाती है. इस स्थिति में शरीर जितनी गर्मी छोड़ सकता है उससे ज्यादा अवशोषित या उत्पन्न करता है. शरीर गर्मी पैदा करने की तुलना में तेजी से खो देता है. यानी ये एक मेडिकल इमरजेंसी है. जिसमें शरीर का टेंपरेचर खतरनाक रूप से कम हो जाता है. वेट-बल्ब टेपंरेचर गर्मी और ह्यूमिडिटी की वो सीमा है, जिसके आगे मनुष्य हाई टेंपरेचर को सहन नहीं कर सकता है. 

Flood Update: यूपी-बिहार में बाढ़ के हालात

मॉनसून की भारी बारिश कई राज्यों में आफत बनकर बरस रही है. आज भी देश के राज्यों में भारी मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है. खासकर हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इन राज्यों में आज से 4 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है. 

यूपी और बिहार में भारी बारिश से पैदा हुई बाढ़ के बाद हाहाकार मचा है. बिहार में आकाशीय बिजली से बड़ा हादसा हो गया. बिहार में एक जुलाई से 11 जुलाई  तक वज्रपात से 30 की मौत हो गई. गुरुवार को ही आकाशीय बिजली से 4 लोगों की मौत हो गई. भोजपुर में 18 स्कूली छात्राएं घायल हो गईं.

हिमाचल प्रदेश में भी बादल  जमकर बरस रहे हैं. बारिश के कारण अलग अलग हादसों में अब तक 22 की मौत हो चुकी है. दो हफ्तों में 172 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो गया है.  

यूपी के बलरामपुर की बात करें तो कुछ दिनों की बारिश के बाद पूरा सरकारी स्कूल जलमग्न हो गया है. घुटनों से ऊपर तक पानी आ गया है. बच्चे इस पानी में ऐसे आनंद ले रहे है मानों कोई स्विमिंग पूल हो. दरअसल पिछले कुछ दिनों से ही लगातार बारिश हो रही है. कई गांवों में तो बदतर हालात हो चुके है. हजारों लोग इससे प्रभावित है.

उत्तराखंड के मौसम की बात करें तो कई जिलों में मानसून का रौद्ररूप देखने को मिल रहा है. ऋषिकेश-बदरीनाथ नेशनल हाइवे फिर से बंद हो गया है. दरअसल BRO के टेक्नीशियन और मजदूर काम कर रहे थे. इसी बीच ड्रिलिंग करने वाली BRO मशीन के ऊपर अचानक बोल्डर गिर गया. मौके पर मजदूरों के बीच अफरा तफरी मच गई. बोल्डर की चपेट में आने से मजदूर बाल-बाल बच गए. मौके पर तत्परता न दिखाई होती तो जान भी जा सकती थी.

Trending news