Wayanad landslide: केरल में कुदरत की विनाशलीला! वायनाड में तबाही से पहले और बाद का मंजर कैसा था? इसरो ने दिखाई सैटलाइट तस्वीरें
Advertisement
trendingNow12364446

Wayanad landslide: केरल में कुदरत की विनाशलीला! वायनाड में तबाही से पहले और बाद का मंजर कैसा था? इसरो ने दिखाई सैटलाइट तस्वीरें

Kerala Landslide: केरल के वायनाड में हुई भयानक त्रासदी (Wayanad tragedy) से देश स्तब्ध है. वायनाड लैंडस्लाइड की इसरो ने जो सैटेलाइट तस्वीर जारी की है. उससे पता चलता है कि कई फुटबॉल के मैदान के बराबर जमीन में भू-स्खलन हुआ. 291 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है.

Photo: (NRSC)

Wayanad Landslides News Live Updates: केरल के वायनाड में मातम पसरा है. भूस्खलन से हुई त्रासदी पर स्थानीय लोगों का कहना है कि 300 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. वायनाड में भूस्खलन से हुए हादसे के बाद, इसरो के सेटेलाइट से मिलीं हाई-रिज़ॉल्यूशन तस्वीरों से इलाके में हुए नुकसान की भयावहता का पता चला है. इसरो की सैटेलाइट तस्वीरों को देखकर पता चला है कि 13 फुटबॉल मैदान जितनी जगह में तबाही मची थी. व्यापक पैमाने पर हुई विनाशलीला और दुर्गम स्थानों की वजह से बचाव अभियान में दिक्कतें आ रही हैं. एक अनुमान के मुताबिक करीब 86000 वर्ग मीटर भूमि खिसक गई है. इरुवैफुझा नदी के साथ लगभग 8 किलोमीटर तक मलबा बह रहा है.

सैटेलाइट की पड़ताल में चौंकाने वाला खुलासा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हैदराबाद में राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC) ने तबाही का जमीनी विश्वेषण करने के लिए ISRO के हाईटेक कार्टोसैट-3 ऑप्टिकल सैटेलाइट और RISAT सैटेलाइट को उड़ाया, जो बादलों को भेद सकता है. इससे मिले नतीजों से ये खुलासा हुआ कि भारी बारिश की वजह से 1550 मीटर की ऊंचाई पर भयानक भूस्खलन हुआ. तस्वीरें एक विनाशकारी दृश्य को दर्शाती हैं जहां मलबे के प्रवाह ने नदी के रास्ते को चौड़ा कर दिया है, जिसकी वजह से नदी किनारे बने घरों और बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान हुआ है. 

ये भी पढ़ें- क्या है नजूल संपत्ति विधेयक? एक ही झटके में विधान परिषद की मंजूरी न दिला पाए ताकतवर CM योगी

 जारी हुई ये तस्वीर

fallback

कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (CUSAT) में वायुमंडलीय रडार अनुसंधान के उन्नत केंद्र के डायरेक्टर एस अभिलाष ने कहा, 'पूरे कोंकण को ​​प्रभावित करने वाले सक्रिय मानसून अपतटीय ट्रफ के कारण बीते कई दिनों से कासरगोड, कन्नूर, वायनाड, कालीकट और मलप्पुरम जिलों में भारी बारिश हो रही है. इस वजह से बचाव काम में मुश्किलें आ रही हैं'.

ये भी पढें- अचानक ऐसा क्या हुआ? पूरे गांव को लगानी पड़ी रेबीज की वैक्सीन

अब ये भी कहा जा रहा है कि कुदरत की इस विनाशलीला में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है. केरल के एडीजीपी एमआर अजित कुमार ने कहा, 'वायनाड (Waynad News) के मुंडक्कई में भारी बारिश के बावजूद बड़े पैमाने पर खोज एवं बचाव अभियान जारी है और 300 लोग लापता हैं. भारी बारिश (Flood) के कारण मंगलवार को हुए भूस्खलन में मरने वालों की संख्या कल 190 तक पहुंच गई थी, जबकि अधिकारियों ने यह संख्या बढ़ने की आशंका जताई है. कुमार ने कहा कि लापता लोगों का सही आंकड़ा आने में एक दो दिन का वक्त लगेगा. राजस्व विभाग द्वारा जुटाई गई सूचना पर काम हो रहा है.

रेस्क्यू का काम जारी

राज्य में कानून एवं व्यवस्था के प्रभारी एडीजीपी ने कहा कि भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों को छह जोन में विभाजित किया गया है और डॉग स्क्वायड के साथ अलग-अलग टीम ने तलाश अभियान शुरू कर दिया है.

Trending news