IMD Weather Alert: दमघोंटू प्रदूषण हो जाएगा 'बेदम', झमाझम बारिश दिलाने वाली है राहत! IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow11975060

IMD Weather Alert: दमघोंटू प्रदूषण हो जाएगा 'बेदम', झमाझम बारिश दिलाने वाली है राहत! IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में दमघोंटू प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. भारतीय मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट अब उनके लिए राहत की उम्मीद ला सकता है. 

IMD Weather Alert: दमघोंटू प्रदूषण हो जाएगा 'बेदम', झमाझम बारिश दिलाने वाली है राहत! IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD Weather Prediction of 24 November 2023: सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण ने हर किसी का दम फुला रखा है. इस दमघोंटू माहौल से निजात दिलाने के लिए सरकारें तमाम उपाय करके थक गईं लेकिन हालात जस के तस बने हुए हैं. सरकारों से निराश लोगों की निगाहें अब राहत पाने के लिए आसमान की ओर टिकी हैं और लोग बारिश की बाट जोह रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के ताजा अपडेट से यह मुराद पूरी होने जा रही है. आप भी जानिए कि शुक्रवार यानी 24 नवंबर को मौसम कैसा रहने वाला है. 

इस राज्य में जबरदस्त बारिश के आसार

IMD के अनुसार (IMD Weather Prediction of 24 November 2023) तमिलनाडु और केरल के आसपास के हिस्सों पर समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण फैला हुआ है. दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर 25 नवंबर को एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन सकता है. इसका असर दक्षिण भारत के मौसम पर पड़ने जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक केरल के पत्थनामथिटा, कोझिकोड और इडुकी जिले में तेज हवाओं के साथ जबरदस्त बारिश हो सकती है. इसे देखते हुए वहां पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं थिरुवनंतपुरम, अलपुझा, एर्नाकुलम, पलक्कड, मलाप्पुरम और वायनाड जिलों में भी तेज बरसात की आशंका जताते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है. 

पिछले 24 घंटों में ऐसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों के मौसम (IMD Weather Prediction of 24 November 2023) की बात की जाए तो केरल में मध्यम से भारी स्तर की बारिश हुई. वहीं तमिलनाडु के भी कई हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बरसात देखने को मिली. कर्नाटक के अंदरूनी हिस्सों, रायलसीमा, लक्षद्वीप और आंध्र प्रदेश के तटीय भागों में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई. सिक्किम में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई.

क्या प्रदूषण से मिलेगी निजात?

दिल्ली- एनसीआर (IMD Weather Prediction of 24 November 2023) में हालात अब भी गंभीर बने हुए हैं. यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. हालांकि इससे राहत मिलने की संभावना बन रही है. प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक 25 नवंबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता है. इसके चलते जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की मध्यम बारिश संभव है. दिल्ली- एनसीआर का मौसम सूखा रहने की संभावना है, जिसकी वजह से एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में बना रहेगा. 

Trending news