मौसम अलर्ट: दिल्ली-मुंबई से लेकर हिमाचल तक भारी बारिश, आज कहां स्कूल बंद हैं? हर अपडेट
Advertisement
trendingNow12353534

मौसम अलर्ट: दिल्ली-मुंबई से लेकर हिमाचल तक भारी बारिश, आज कहां स्कूल बंद हैं? हर अपडेट

IMD Rain Alert Today: मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर से लेकर महाराष्‍ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात समेत कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है.

मौसम अलर्ट: दिल्ली-मुंबई से लेकर हिमाचल तक भारी बारिश, आज कहां स्कूल बंद हैं? हर अपडेट

IMD Weather Update Today: मॉनसून 2024 के चलते देश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो रही है. दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार की सुबह तेज बारिश के साथ हुई. कई इलाकों में लोगों को जलभराव से जूझना पड़ रहा है. पुणे और रायगढ़ समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भी भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है. पुणे और रायगढ़ के स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई है.

गुजरात के कई जिलों में भी मॉनसूनी बारिश के चलते जलभराव से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. कई गांवों से संपर्क टूट गया है. मौसम विभाग (IMD) ने हिमाचल प्रदेश में 28 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का 'येलो' अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड के देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में भी बारिश का येलो अलर्ट है. छत्तीसगढ़ और राजस्थान के कई जिलों में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

दिल्ली-एनसीआर में हफ्ते भर मौसम रहेगा खुशगवार

दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश ने गर्मी और उमस से राहत दी. हालांकि, कुछ इलाकों में जलभराव की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या आ रही है. IMD की मानें तो, अगले 7 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए मौसम सुहावना रहने वाला है. 31 जुलाई तक NCR में बारिश होने की संभावना लगातार बनी हुई है. अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तक गिर सकता है. 30 और 31 जुलाई को तेज बारिश और तूफान की आशंका जताई गई है.

महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश से हालात बिगड़े

मुंबई, पुणे, रायगढ़, पालघर समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में भारी बारिश के चलते आफत आ गई. पुणे में गुरुवार को बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई, जबकि निचले इलाकों में पानी भर गया. भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर पुणे के अधिकांश हिस्सों में स्कूलों और कॉलेजों ने छुट्टी घोषित कर दी है. हालांकि, मुंबई में शुक्रवार को स्कूल खुले रहेंगे. आईएमडी ने ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. रायगढ़ में 26 जुलाई को स्कूल बंद रहेंगे. महाराष्ट्र के तटीय कोंकण क्षेत्र में, रत्नागिरी जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट (भारी से बहुत भारी वर्षा) और सिंधुदुर्ग जिले के लिए येलो अलर्ट है.

कहीं रेड तो कहीं येलो अलर्ट.. बारिश बन रही कहर, जानिए बिगड़ेंगे हालात या मिलेगी राहत

मनाली में बादल फटा, हिमाचल में कई जगह बारिश की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश के मनाली में बुधवार देर रात बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई. कुल्लू की डिप्टी कमिश्नर तोरुल एस. रवीश ने अचानक आई बाढ़ में तीन घर बह गए और एक घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है. नेशनल हाइवे-तीन के एक हिस्से को बंद कर दिया गया है. मौसम विभाग ने हिमाचल में 28 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का 'येलो' अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड : देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में बारिश का येलो अलर्ट

देवभूमि उत्तराखंड में भी लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में बारिश का यलो अलर्ट जारी कर दिया है. IMD के अनुसार, आने वाले चार से पांच दिनों तक पूरे उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. प्रदेश में आने वाले सप्ताह में ओवरऑल सामान्य बारिश होने की संभावना है. कुछ जिले देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर, चमोली, पौड़ी में मूसलाधार बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग और पुलिस-प्रशासन ने लोगों से नदी के पास नहीं जाने की अपील की है. प्रशासन ने केदारनाथ धाम में रात्रि में चलने वाली यात्रा पर रोक लगा दी है, और तीर्थयात्रियों से सतर्क रहने की अपील की गई है.

ऐसा क्‍या हुआ बहने लगी जिंदा गायें, फटने लगे बादल, मरने लगे लोग; चारों तरफ हाहाकार

छत्तीसगढ़ में आम जनजीवन अस्त-व्यस्त

छत्तीसगढ़ में बीते तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. करीब 8 जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश ने लगभग इस माह का कोटा पूरा कर लिया है. छत्तीसगढ़ मौसम विभाग के अनुसार, अब तक बारिश में 4 फीसदी की ही कमी रह गई है. आने वाले 2 से 3 दिनों में भी एक दो स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी है. 

राजस्थान में बारिश का दौर जारी

राजस्थान पर भी इंद्रदेव फिर से मेहरबान हैं. 14 जिलों में बारिश के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने बताया कि प्रदेश के टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा, अलवर, करौली और धौलपुर में तेज बारिश हो सकती है. वहीं चूरू, हनुमानगढ़ समेत जैसलमेर और बाड़मेर को छोड़कर बाकी जिलों में हल्की बारिश होगी.

दक्षिण, मध्य गुजरात में भारी बारिश

गुजरात में भारी बारिश के चलते नदियों में जलस्तर बढ़ गया और बांधों से पानी बाहर आने लगा है. राज्य के कई हिस्से जलमग्न हो गए हैं और कई गांवों का संपर्क टूट गया. बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 800 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. अधिकारियों के अनुसार, वडोदरा, सूरत, भरूच और आणंद जैसे गुजरात के जिलों में भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. कुछ जगहों पर स्कूल एवं कॉलेज में छुट्टी करनी पड़ी. कुछ इलाकों में रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं. (एजेंसी इनपुट्स)

Trending news