Goa: 'मैंने मंदिर जाकर भगवान से पूछा- क्‍या BJP जॉइन कर लूं, जवाब मिला...: पूर्व Congress MLA Digambar Kamat
Advertisement

Goa: 'मैंने मंदिर जाकर भगवान से पूछा- क्‍या BJP जॉइन कर लूं, जवाब मिला...: पूर्व Congress MLA Digambar Kamat

Goa Congress MLA BJP: दिलचस्प बात है कि चुनाव से पहले गोवा कांग्रेस के नेताओं ने मंदिरों, मस्जिद और चर्च में पार्टी के साथ वफादार रहने की कसम खाई थी. लेकिन 7 महीने के भीतर ही 11 में से 8 कांग्रेस विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम दिया.

Goa: 'मैंने मंदिर जाकर भगवान से पूछा- क्‍या BJP जॉइन कर लूं, जवाब मिला...: पूर्व Congress MLA Digambar Kamat

Goa Politics: गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत समेत कांग्रेस के आठ विधायक बुधवार को सत्ताधारी बीजेपी में शामिल हो गए. यह कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. 40 सदस्यों वाली गोवा विधानसभा में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या घटकर तीन रह गई है. बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं में मौजूदा समय में विपक्ष के नेता माइकल लोबो भी शामिल हैं. अब दिगंबर कामत ने उस वजह का खुलासा किया है, जिस कारण उन्होंने बीजेपी जॉइन की. उन्होंने मुताबिक वह भगवान से पूछकर बीजेपी में शामिल हुए हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई की ओर से जारी वीडियो में कामत ने कहा, "मैं मंदिर गया और देवी-देवताओं से पूछा कि यह (बीजेपी जॉइन) मेरे दिमाग में चल रहा है. मुझे क्या करना चाहिए...भगवान ने कहा, आगे बढ़ो और फिक्र मत करो.''

मंदिर-मस्जिद में खाई थी वफादारी की कसम

दिलचस्प बात है कि चुनाव से पहले गोवा कांग्रेस के नेताओं ने मंदिरों, मस्जिद और चर्च में पार्टी के साथ वफादार रहने की कसम खाई थी. लेकिन 7 महीने के भीतर ही 11 में से 8 कांग्रेस विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम दिया. अब बीजेपी जॉइन करने को लेकर दिगंबर कामत ने कह दिया है कि उन्होंने बीजेपी जॉइन करने से पहले भगवान से पूछा था और उन्होंने हां कर दी है. 

गोवा के पूर्व सीएम ने कहा कि वह भगवान को मानते हैं और यह भी सच है कि उन्होंने कांग्रेस नहीं छोड़ने की शपथ चुनाव से पहले ली थी. साल 2019 में भी कांग्रेस के विधायकों ने दल बदल लिया था. इसी कारण गोवा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपने विधायकों को कसम दिलाई थी. 

विपक्ष के पद लायक विधायक नहीं

गोवा विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या घटकर तीन होने के बाद अब किसी भी राजनीतिक दल के पास विपक्ष के पद पर दावा करने लायक विधायक नहीं हैं. विधानसभा अध्यक्ष रमेश तावड़कर ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस विधायक दल का बीजेपी में विलय करने के कांग्रेसी विधायकों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में विपक्ष के नेता के पद के लिए किसी पार्टी के पास कम से कम चार विधायक होने चाहिए. आम आदमी पार्टी के दो विधायक हैं जबकि गोवा फॉरवर्ड पार्टी और रिवोल्यूशनरी गोवा पार्टी का एक-एक विधायक है.

वहीं कांग्रेस ने गोवा में अपने आठ विधायकों के बीजेपी में शामिल होने के बाद आरोप लगाया कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की सफलता से भाजपा हताश है और इस यात्रा से ध्यान भटकाने के लिए ‘ऑपरेशन कीचड़’ चलाया गया. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि भाजपा के इन ‘तुच्छ हथकंडों’ से कांग्रेस पार पा लेगी. 

किन विधायकों ने छोड़ा कांग्रेस का साथ

कांग्रेस का साथ छोड़ने वाले आठ विधायक हैं- दिगंबर कामत, माइकल लोबो, डेलिला लोबो, राजेश फलदेसाई, केदार नाइक, संकल्प अमोनकर, एलेक्सियो सिक्वेरा और रूडोल्फ फर्नांडिस. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news