Rain in Delhi-NCR: सड़कें लबालब, घरों में घुसा पानी, हिंडन के कहर से दिल्ली-NCR का फूला दम
trendingNow11797101

Rain in Delhi-NCR: सड़कें लबालब, घरों में घुसा पानी, हिंडन के कहर से दिल्ली-NCR का फूला दम

Weather Predictions in Delhi-NCR: पुलिस ने बताया कि  हैबतपुर, छीजासी, सोरखा, कुलेसरा पुस्ता के पास बनी कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है. पुलिस और जिला प्रशासन के लोग लगातार बचाव कार्य में जुटे हैं और लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचा रहे हैं.

Rain in Delhi-NCR: सड़कें लबालब, घरों में घुसा पानी, हिंडन के कहर से दिल्ली-NCR का फूला दम

IMD Predictions for Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश की वजह से अब हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे आसपास रहने वाले लोगों की मुसीबत बढ़ने लगी है. नोएडा में सूरजपुर के लखनावली गांव के पास कई कॉलोनियों में पानी घुस आया. जिला प्रशासन और पुलिस ने मिलकर यहां के निवासियों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया.पुलिस ने बताया कि  हैबतपुर, छीजासी, सोरखा, कुलेसरा पुस्ता के पास बनी कच्ची कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है. पुलिस और जिला प्रशासन के लोग लगातार बचाव कार्य में जुटे हैं और लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचा रहे हैं.

राहत शिविर में भेजे गए लोग

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन और पुलिस के बार-बार चेतावनी देने के बावजूद काफी लोग डूब क्षेत्र में ही रह रहे थे, जिन्हें वहां से निकालकर राहत शिविरों में भेजा गया है.

जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने और बाढ़ पीड़ितों की हर संभव मदद करने का निर्देश दिया है. हिंडन यमुना की सहायक नदी है और यह मुजफ्फरनगर जिला, मेरठ जिला, बागपत जिला, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा से गुजरते हुए दिल्ली से कुछ दूरी पर यमुना से मिल जाती है.

सेक्टर-27 में भरा पानी

बुधवार को बारिश की वजह से नोएडा के सेक्टर 27 में सड़क पर पानी भर गया, जिसे निकालने के लिए टैंकर्स बुलवाए गए थे.बीते दिनों बांधों से पानी छोड़े जाने की वजह से यमुना की सहायक हिंडन नदी उफान पर है और उसका पानी साहिबाबाद के करहेड़ा गांव में स्थित कई कॉलोनियों में भरा हुआ है.

साहिबाबाद के सहायक पुलिस आयुक्त भास्कर वर्मा ने बताया था कि एनडीआरएफ और साहिबाबाद पुलिस की टीम ने करहेड़ा गांव की प्रभावित कॉलोनियों से 50 से अधिक लोगों को मोटर बोट के जरिए बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

वर्मा ने बताया था कि बाढ़ की वजह से सिटी फॉरेस्ट के नजदीक तटबंध टूट गया है और अधिकांश क्षेत्र तथा आसपास की कई कॉलोनी जलमग्न हो गई हैं. वर्मा के मुताबिक, प्रशासन ने गाजियाबाद के निवासियों के सैर स्थल सिटी पार्क को बंद कर दिया है. एनडीआरएफ शहर के अताउर नंगला और करहेड़ा में बचाव अभियान चला रहा है.

डंपिंग यार्ड में 350 कारें डूबीं

वहीं सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें हिंडन नदी में आई बाढ़ के चलते ग्रेटर नोएडा के सुतियाना गांव के पास डंपिंग यार्ड में खड़ी 350 कारें पानी में डूबी नजर आ रही हैं. ईकोटेक -3 थानाक्षेत्र के पुराना सुतियाना गांव में हिंडन नदी के डूब क्षेत्र में ओला कंपनी की कार का एक डंपयार्ड है जहां लगभग 350 गाड़ियां हैं.

 इस यार्ड के केयर टेकर दिनेश यादव ने पुलिस को बताया कि पुरानी और कोरोना काल की रिकवरी की हुई कारें यहां पर खड़ी हैं और वे सभी गाड़ियां फिलहाल बंद पड़ी हैं.

उनके मुताबिक, डंपयार्ड में पानी भरने को लेकर ओला कंपनी के मैनेजमेंट को बताया गया है. पानी के बढ़ते जलस्तर के मद्देनजर यार्ड को खाली करने संबंधित नोटिस ओला कंपनी के प्रबंधकों को दिया गया है.

स्कूल बंद करने के आदेश

तेज बारिश और बाढ़ की स्थिति के कारण गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बुधवार को स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं. जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ धर्मवीर सिंह ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर में सुबह से तेज बारिश हो रही है. उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी ने पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूल बुधवार को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं और इस आदेश का पालन नहीं करने वाले स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news