Hindi Divas 2022: दुनियाभर में है हिंदी का बोलबाला? जानें 14 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं हिंदी दिवस?
Advertisement
trendingNow11350784

Hindi Divas 2022: दुनियाभर में है हिंदी का बोलबाला? जानें 14 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं हिंदी दिवस?

14 September Hindi Day: आज यानी 14 सिंतबर को देशभर में हिंदी दिवस मनाया जा रहा है. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था. इसलिए हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाते हैं.

Hindi Divas 2022: दुनियाभर में है हिंदी का बोलबाला? जानें 14 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं हिंदी दिवस?

Hindi Divas: 14 सितंबर को देशभर में हिंदी दिवस मनाया जाता है. इस दिन स्कूल-कॉलेज में भाषण, निबंध और डिबेट जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं. लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर 14 सितंबर को ही राष्ट्रीय हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है? आखिर इसकी शुरुआत कब और कैसे हुई? आइए बताते हैं.

क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस?

दरअसल, 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था. तभी से इस दिन को राष्ट्रीय हिंदी दिवस के नाम से मनाया जाने लगा. हिंदी भाषा का उल्लेख भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343(1) में है. इसके अनुसार भारत की राजभाषा 'हिन्दी' और लिपि देवनागरी है. 'हिंदी' शब्द से जुड़ी एक दिलचप्स बात ये है कि ये शब्द फारसी भाषा का है. फारसी में हिंदी का अर्थ होता है- 'सिंधु नदी की भूमि'. हिंदी भाषा मंडेरिन, स्पेनिश और अंग्रेजी के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली चौथी भाषा है. वहीं भारत की 77 फीसदी आबादी हिंदी बोलती और समझती है. 

1953 में पहली बार मनाया गया हिंदी दिवस

साल 1949 में हिंदी भाषा को संविधान सभा ने तो अपना लिया. लेकिन हर क्षेत्र में इसका प्रचार-प्रचार करने के लिए राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. इसके अलावा 14 सितंबर को राजेंद्र सिंह की भी जयंती है. वो हिंदी और संस्कृत के विद्वान थे. हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा बनाने में उनकी प्रमुख भूमिका थी.

10 जनवरी को मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस

भारत में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. वहीं दुनियाभर में 10 जनवरी को 'विश्व हिंदी दिवस' मनाया जाता है. इसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर हिंदी का प्रचार प्रसार करना है. आज के दिन हिंदी भाषा अवॉर्ड भी दिया जाता है. देश के राष्ट्रपति हिंदी दिवस के मौके पर उन सभी लोगों को सम्मानित करते हैं जिन्होंने हिंदी भाषा के किसी क्षेत्र में उपलब्धि हासिल की है.

हर जगह है हिंदी का बोलबाला

देशभर में 14 से 21 सितंबर तक पूरे सप्ताह को राजभाषा सप्ताह के रूप में मनाया जाता है. इस दौरान सभी स्कूल और कॉलेजों में निबंध, भाषण, वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं. आज हिंदी भर में हिंदी भाषा का बोलबाला है. तमाम सोशल मीडिया वेबसाइट्स और इंटरनेट पर हिंदी भाषा को स्थान दिया जाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news