H3N2 वायरस से इस राज्य में पहली मौत, तेजी से फैल रहा संक्रमण; दो सब-वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन
Advertisement

H3N2 वायरस से इस राज्य में पहली मौत, तेजी से फैल रहा संक्रमण; दो सब-वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन

H3N2 virus death: एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस से गुजरात में मौत का पहला मामला सामने आया है और वडोदरा की एक 58 वर्षीय महिला की सयाजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई, जो हाइपरटेंशन की मरीज थी.

H3N2 वायरस से इस राज्य में पहली मौत, तेजी से फैल रहा संक्रमण; दो सब-वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन

Gujarat reports first H3N2 virus death: एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है और गुजरात में इस वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि वडोदरा की एक 58 वर्षीय महिला की सयाजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई, जो हाइपरटेंशन की मरीज थी. प्रशासन ने बताया कि एच3एन2 वायरस की जांच के लिए सैंपल पुणे लैब भेजे जाएंगे. स्वाइन फ्लू (H1N1) से म्यूटेटेड वायरस से देश में यह तीसरी मौत है. इससे पहले कर्नाटक में एक 82 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हुई थी, जो दूसरी बीमारियों से भी पीड़ित थे. वहीं, हरियाणा में इस वायरस से 52 साल शख्स की मौत हो गई थी, जो लिवर कैंसर से पीड़ित थे.

तेजी से फैल रहा एच3एन2 इन्फ्लूएंजा का संक्रमण

भारत में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा वायरस (H3N2 Influenza Virus) के कारण होने वाले इन्फ्लुएंजा के मामलों में तेजी देखी जा रही है और संक्रमण लगातार फैसला जा रहा है. आईडीएसपी-आईएचआईपी (एकीकृत स्वास्थ्य सूचना मंच) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में 9 मार्च तक राज्यों द्वारा एच3एन2 सहित इन्फ्लुएंजा के विभिन्न सब-वेरिएंट के कुल 3038 मामलों की पुष्टि की गई है. इसमें जनवरी में 1245 मामले, फरवरी में 1307 मामले और 9 मार्च तक 486 मामले शामिल हैं.

ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस (H3N2 Influenza Virus) स्वाइन फ्लू (H1N1) से म्यूटेटेड वायरस है, जिन्हें आमतौर पर फ्लू के रूप में जाना जाता है. हालांकि, इसके लक्षण कोरोना वायरस (Coronavirus) की तरह ही हैं, इसलिए दोनों में अंतर करना मुश्किल हैं. इस वायरस के आम लक्षणों में लंबे समय तक बुखार, खांसी, नाक बहना और शरीर में दर्द शामिल हैं. इसके साथ ही कुछ मरीजों को गंभीर मामलों में सांस फूलने और घरघराहट की समस्या भी हो सकती है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को बताए बचाव के उपाय

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को एच3एन2 इन्फ्लुएंजा वायरस (H3N2 Influenza Virus) से बचाव को लेकर एहतियाती उपाय बताए हैं और सुझाव दिया है कि मास्क का उपयोग करें, हाथ की स्वच्छता का ध्यान रखें और समय-समय पर हाथ धोते रहें. इसके साथ ही विशेषज्ञों ने बताया है कि बचाव के साथ ही साल में एक बार फ्लू का टीका लगवाएं.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी आईएएनएस)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news