Gujarat की कोर्ट ने कहा.. 'गोहत्या बंद हो जाए तो दुनिया की सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी'
Advertisement

Gujarat की कोर्ट ने कहा.. 'गोहत्या बंद हो जाए तो दुनिया की सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी'

Gujarat: गुजरात की एक अदालत ने कहा कि अगर गोहत्या को रोका जाए तो धरती की सभी समस्याएं हल हो जाएंगी. एक मवेशी तस्करी के मामले के निपटारे के दौरान ये बात कही.

Gujarat की कोर्ट ने कहा.. 'गोहत्या बंद हो जाए तो दुनिया की सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी'

Gujarat: गुजरात की एक अदालत ने कहा कि अगर गोहत्या को रोका जाए तो धरती की सभी समस्याएं हल हो जाएंगी. एक मवेशी तस्करी के मामले के निपटारे के दौरान ये बात कही. गुजरात की तापी अदालत ने आरोपी को अवैध रूप से महाराष्ट्र से मवेशी ले जाने के आरोप में आजीवन कारावास की सजा सुनाई और 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया.

बार एंड बेंच के मुताबिक कोर्ट ने नवंबर में इस मामले में अपना आदेश पारित किया था. प्रधान जिला न्यायाधीश समीर विनोदचंद्र व्यास ने कहा कि गाय ब्रह्मांड के लिए महत्वपूर्ण है और कहा कि अगर गाय के रक्त की एक बूंद भी धरती पर नहीं गिरेगी तो दुनिया स्थापित हो जाएगी.

फैसला सुनाते हुए उन्होंने कहा कि गाय सिर्फ एक जानवर नहीं है बल्कि वह मां है. उन्होंने कहा कि गाय के समान कृतज्ञ कुछ भी नहीं है. जिस दिन गाय के रक्त की कोई बूंद पृथ्वी पर नहीं गिरेगी, पृथ्वी की सभी समस्याएं हल हो जाएंगी और पृथ्वी की भलाई स्थापित हो जाएगी. यह आदेश गुजराती में था. जज ने इस बात पर भी अफसोस जताया कि गोरक्षा से जुड़ी बातों को अमल में नहीं लाया जा रहा है.

इस मामले में मोहम्मद अमीन को पुलिस ने 27 अगस्त, 2020 को अवैध रूप से 16 से अधिक गायों और गोवंशों को एक ट्रक में भरकर ले जाने के आरोप में गिरफ्तार किया था. आरोपी पर गुजरात पशु संरक्षण (संशोधन) अधिनियम, 2017, पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960, गुजरात नियंत्रण पशु परिवहन आदेश, 1975 और गुजरात आवश्यक वस्तु और पशु नियंत्रण अधिनियम, 2015 के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत कार्रवाई की गई थी.

न्यायाधीश ने लोगों से न केवल गाय के धार्मिक पहलू बल्कि इसके सामाजिक, आर्थिक और वैज्ञानिक लाभों पर भी विचार करने का आह्वान किया. न्यायालय ने विभिन्न श्लोकों का उल्लेख करते हुए कहा कि यदि कोई गाय को दुखी रखता है तो उसका सारा धन-संपत्ति नष्ट हो जाता है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news