Akhand Bharat Map: 'अखंड भारत' के विरोध में खड़ा हुआ 'ग्रेटर नेपाल'... ऐसे दिखी बौखलाहट
Advertisement

Akhand Bharat Map: 'अखंड भारत' के विरोध में खड़ा हुआ 'ग्रेटर नेपाल'... ऐसे दिखी बौखलाहट

Nepal Capital Kathmandu Mayor Balendra Shah Map: काठमांडू के मेयर बालेंद्र शाह ने अखंड भारत के नक्शे पर अपना विरोध जताया है और ग्रेटर नेपाल का एक नक्शा जारी किया है. हालांकि, इस पर नेपाल सरकार ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. जानिए क्या है पूरा मामला?

फाइल फोटो

Kathmandu Mayor Greater Nepal Map: भारत में 28 मई को नई संसद भवन का उद्घाटन हुआ जिसे लेकर देश की कई विपक्षी पार्टियों ने कड़ा विरोध जताया. विरोध जताने वाले लोगों की लिस्ट में भारत का पड़ोसी मुल्क नेपाल भी था. नेपाल की नाराजगी संसद भवन के उद्घाटन से नहीं थी. बल्कि, संसद भवन के सेंट्रल हॉल में लगे अखंड भारत के नक्शे थी. अखंड भारत के नक्शे में नेपाल को भी भारत का हिस्सा दिखाया गया था और इसी वजह से पड़ोसी मुल्क नाराज चल रहा है.

अखंड भारत के नक्शे का विरोध

अखंड भारत के नक्शे के विरोध में काठमांडू के मेयर ने ग्रेटर नेपाल का नक्शा जारी किया है जिसे लेकर बवाल मच रहा है. ग्रेटर नेपाल के नक्शे में हिमाचल और बंगाल समेत भारत के कई हिस्सों को नेपाल का बताया गया है. नक्शा जारी करने वाले मेयर का नाम बालेंद्र शाह है. बालेंद्र शाह ने ये नक्शा भारत के नए संसद भवन में लगे अखंड भारत के नक्शे के विरोध में निकाला है.

नेपाल सरकार ने नहीं की टिप्पणी

नेपाल सरकार ने ग्रेटर नेपाल के नक्शे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, वहीं कई राजनेताओं का कहना है कि जैसे भारत ने अपना कल्चरल मैप दिखाया है, उसी तरह नेपाल के कल्चर मैप से भी भारत को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए. नेपाली कांग्रेस के महासचिव गगन थापा ने यहां तक कह दिया कि इस नक्शे को आधिकारिक तौर पर पेश किया जाना चाहिए, क्योंकि हमारे पास भी हक है कि हम अपना कल्चरल मैप जारी कर सकते हैं.

अखंड भारत के नक्शे पर विदेश मंत्री का बयान

भारत के नए संसद भवन में लगे अखंड भारत के नक्शे को मौर्य साम्राज्य के विस्तार के तौर पर पेश किया गया था जिसमें पाकिस्तान और अफगानिस्तान के हिस्सों को भी मौर्य साम्राज्य के अंतर्गत दिखाया गया है. अखंड भारत के नक्शे पर भारत के विदेशमंत्री एस जयशंकर का कहना है कि यह एक कल्चर मैप है जिसे राजनीति से जोड़कर नहीं देखना चाहिए.

अखंड नेपाल के लिए अभियान

आपको बता दें कि लंबे समय से नेपाल के राष्ट्रवादी कार्यकर्ता भारत पर उसके हिस्से कब्जाने का आरोप लगाते रहते हैं और उसे वापस लेने की मांग करते हैं. इसी लिस्ट में नेपाल के राष्ट्रवादी कार्यकर्ता फणींद्र का नाम भी शामिल है जो अखंड नेपाल के लिए अभियान चला रहे हैं.

Trending news