Greater Noida: अब जाम में फंसकर बर्बाद नहीं होगा समय, सबसे व्यस्त चौराहे पर बनने जा रहा अंडरपास; टेंडर भी हो गया जारी
trendingNow12001847

Greater Noida: अब जाम में फंसकर बर्बाद नहीं होगा समय, सबसे व्यस्त चौराहे पर बनने जा रहा अंडरपास; टेंडर भी हो गया जारी

Greater Noida West: गौतम बुद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आबादी तेजी से बढ़ती जा रही है. यहां सुबह-शाम पीक आवर्स में भारी ट्रैफिक रहता है. इस बीच अंडरपास को लेकर ये बड़ी खबर सामने आई है.

Greater Noida: अब जाम में फंसकर बर्बाद नहीं होगा समय, सबसे व्यस्त चौराहे पर बनने जा रहा अंडरपास; टेंडर भी हो गया जारी

Gaur Chowk Underpass Noida newsग्रेटर नोएडा वेस्ट के सबसे व्यस्त चौराहे किसान चौक/चार मूर्ति चौक को ट्रैफिक जाम से मुक्त करने के लिए ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Greatar Noida Authoruty) ने यहां अंडरपास बनाने की तैयारी की है. अथॉरिटी की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने यहां बनने वाले अंडरपास के लिए टेंडर जारी कर दिया है. इस अंडरपास के निर्माण पर करीब 78 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. निविदा प्रपत्र डाउनलोड करने की तिथि आठ से 28 दिसंबर है. वहीं 29 दिसंबर को बोली से पहले की पात्रता शर्तों की जांच की जाएगी.

ग्रेटर नोएडा वेस्ट वालों को होगी आसानी

आपको बताते चलें कि नोएडा के सबसे व्यस्त चौराहों में से एक गौर चौक पर अक्सर ट्रैफिक का लोड रहता है. सुबह-शाम खासकर पीक आवर्स के दौरान यहां वाहनों की रफ्तार बड़ी सुस्त रहती है. ऐसे में शहर के निवासियों को राहत देने के लिए, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने 78 करोड़ की लागत से अंडरपास का निर्माण करने का फैसला लिया है. इस अंडरपास के बनने के बाद प्रताप विहार, सूरजपुर और ग्रेटर नोएडा की ओर ट्रैफिक की आवाजाही आसान होने की उम्मीद है.

18 महीने में पूरा होगा काम

प्राधिकरण के सीईओ एन.जी. रवि कुमार ने जनवरी 2024 में निर्माण शुरू करने और इसे जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं. अंडरपास (underpass) का निर्माण का काम शुरू होने के बाद परियोजना को पूरा होने में करीब 2 साल का वक्त लगेगा.

गौर चौक अंडरपास का निर्माण 18 महीने के भीतर तैयार होने की उम्मीद है. ये अंडरपास चार मूर्ति चौक पर 60 मीटर की सड़क के समानांतर बनेगा. व्यस्त समय के दौरान इस क्षेत्र में ट्रैफिर का भारी दबाव रहता है, जबकि गौर सिटी मॉल के सामने यू-टर्न पर लंबी-लंबी कतारें लग जाती हैं. 

फिलहाल ऐसे चल रहा काम

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आबादी तेजी से बढ़ रही है और किसान चौक या गौर चौक या चार मूर्ति चौक सबसे व्यस्त चौराहा है. चौराहे पर ट्रैफिक जाम को रोकने के लिए अस्थायी विकल्प के तौर पर दो तरफ यू-टर्न बने हुए हैं. इसमें कहा गया कि गौर सिटी की तरफ से सूरजपुर या नोएडा को जाने वाले वाहन 130 मीटर रोड पर बने यू-टर्न से होकर गुजरते हैं. इसी तरह 130 मीटर रोड या सूरजपुर की तरफ से गौर सिटी व प्रताप विहार को जाने वाले वाहन नोएडा की तरफ बने यू-टर्न से होकर जाते हैं.

स्थायी समाधान

प्राधिकरण ने कहा, ‘स्थायी समाधान के तौर पर यहां अंडरपास प्रस्तावित किया गया है. यह अंडरपास गौर चौराहे पर 60 मीटर रोड के समानांतर बनेगा. प्रताप विहार से सूरजपुर, ग्रेटर नोएडा के बीच वाहन इस अंडरपास से होकर गुजरेंगे.’

प्राधिकरण की एसीईओ अन्नपूर्णा गर्ग ने बताया कि निविदा प्रपत्र डाउनलोड करने की तिथि आठ से 28 दिसंबर 2023 तक है. क्योंकि अंडरपास बनने के बाद यू-टर्न तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऐसे में आपका समय और पेट्रोल का पैसा दोनों बचेगा.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news