G20: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के विमान में आई तकनीकी खराबी, आज नहीं लौट पाएंगे स्वदेश
Advertisement

G20: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के विमान में आई तकनीकी खराबी, आज नहीं लौट पाएंगे स्वदेश

Justin Trudeau: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के विशेष विमान में तकनीकी खराबी आ गई है. जिसकी वजह से उन्हें और उनके पूरे प्रतिनिधिमंडल को विमान के ठीक होने तक भारत में ही रुकना होगा.

G20: कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के विमान में आई तकनीकी खराबी, आज नहीं लौट पाएंगे स्वदेश

Justin Trudeau: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के विशेष विमान में तकनीकी खराबी आ गई है. जिसकी वजह से उन्हें और उनके पूरे प्रतिनिधिमंडल को विमान के ठीक होने तक भारत में ही रुकना होगा. इंजीनियरिंग टीम की हरी झंडी मिलने के बाद यह विशेष विमान उड़ान भर सकेगा. इंजीनियरों ने बताया कि विमान में आई खराबी को रातों-रात ठीक नहीं किया जा सकता.

दिल्ली में एयरपोर्ट के सूत्रों के अनुसार, "कनाडा के पीएम के एक विशेष विमान में तकनीकी खराबी आ गई और यह उड़ान भरने के कार्यक्रम में नहीं है." कनाडाई पीएम ट्रूडो और उनके पूरे प्रतिनिधिमंडल ने भारत में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया और दो दिवसीय यात्रा के बाद वापस कनाडा जाने के लिए तैयार थे, लेकिन एक तकनीकी खराबी के कारण उन्हें दिल्ली में ही रुकना पड़ा.

वैकल्पिक व्यवस्था होने तक कनाडा के प्रधानमंत्री और उनका पूरा प्रतिनिधिमंडल भारत में ही रुकेंगे. जस्टिन ट्रूडो शुक्रवार को जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे. दो दिवसीय जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के समापन पर ट्रूडो ने इस बात पर जोर दिया कि भारत कनाडा के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार है और हम इस दिशा में काम करना जारी रखेंगे.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्रूडो को कनाडा में चरमपंथी तत्वों की गतिविधियों पर भारत की कड़ी चिंताओं से अवगत कराया. विदेश मंत्रालय ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन से इतर ट्रूडो के साथ बातचीत में पीएम मोदी ने यह भी उल्लेख किया कि भारत-कनाडा संबंधों की प्रगति के लिए ‘‘परस्पर सम्मान और विश्वास’’ पर आधारित संबंध आवश्यक है.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘उन्होंने कनाडा में चरमपंथी तत्वों की भारत विरोधी गतिविधियों को जारी रखने के बारे में हमारी कड़ी चिंताओं से अवगत कराया. वे अलगाववाद को बढ़ावा दे रहे हैं और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ हिंसा भड़का रहे हैं, राजनयिक परिसरों में तोड़फोड़ कर रहे हैं और कनाडा में भारतीय समुदाय और उनके पूजा स्थलों को धमकी दे रहे हैं.’’

कनाडा में खालिस्तानी तत्वों की बढ़ती गतिविधियों पर भारत की चिंताओं के बारे में पूछे जाने पर ट्रूडो ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनका देश शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की स्वतंत्रता की हमेशा रक्षा करेगा, लेकिन साथ ही हिंसा को रोकेगा और नफरत का हमेशा विरोध करेगा.

ट्रूडो ने कहा कि भारत कई क्षेत्रों में कनाडा का एक महत्वपूर्ण भागीदार है. उन्होंने कहा, ‘‘भारत दुनिया की असाधारण रूप से एक महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्था है और जलवायु परिवर्तन से निपटने से लेकर नागरिकों के लिए विकास और समृद्धि के लिए कनाडा का एक महत्वपूर्ण भागीदार है.’’

कनाडा के प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों पक्ष मौजूदा सहयोग को बढ़ाने पर विचार करना जारी रखेंगे. मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि उन्होंने और ट्रूडो ने विभिन्न क्षेत्रों में भारत-कनाडा संबंधों को लेकर चर्चा की.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news