Exit Poll 2023: त्रिपुरा-नगालैंड और मेघालय का एग्जिट पोल, जानें किस राज्य में बन रही किसकी सरकार
Advertisement

Exit Poll 2023: त्रिपुरा-नगालैंड और मेघालय का एग्जिट पोल, जानें किस राज्य में बन रही किसकी सरकार

Exit Poll Results 2023: जी न्यूज-मैटराइज के एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा फायदा दिख रहा है और त्रिपुरा व नगालैंड में सरकार बनने की संभावना है, जबकि मेघालय में पेंच फंसता दिख रहा है.

Exit Poll 2023: त्रिपुरा-नगालैंड और मेघालय का एग्जिट पोल, जानें किस राज्य में बन रही किसकी सरकार

Nagaland, Tripura Meghalaya Exit Polls: नॉर्थ-ईस्ट राज्य मेघालय और नगालैंड में भी सोमवार (27 फरवरी) को शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ और लोगों ने वोट के अपने अधिकार का जमकर इस्तेमाल किया. नगालैंड की 59 विधानसभा सीटों के लिए करीब 82.42 प्रतिशत वोटर्स ने मतदान किया, जबकि मेघालय में 76.57 फीसदी वोट डाले गए. इससे पहले त्रिपुरा विधानसभा के लिए 16 फरवरी को वोट डाले गए थे और 87.6 परसेंट वोटर्स ने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. तीनों राज्यों के नतीजों का ऐलान 2 मार्च को होगा, लेकिन इससे पहले एग्जिट पोल आ गए हैं. जी न्यूज-मैटराइज के एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ा फायदा दिख रहा है और त्रिपुरा व नगालैंड में सरकार बनने की संभावना है, जबकि मेघालय में पेंच फंसता दिख रहा है.

त्रिपुरा में किस पार्टी का कितना वोट प्रतिशत?

एग्जिट पोल के अनुसार, त्रिपुरा में बीजेपी गठबंधन और लेफ्ट गठबंधन के वोट शेयर में ज़्यादा अंतर नहीं है. बीजेपी गठबंधन को करीब 44 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, जिसमें 41 प्रतिशत वोट शेयर अकेले बीजेपी को मिलने का अनुमान है. वहीं, लेफ्ट गठबंधन को भी 44 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, जिसमें लेफ्ट को 40 प्रतिशत, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 4 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं. यानी, वोट शेयर के लिहाज से तो त्रिपुरा में कांटे की टक्कर होती दिख रही है, ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर त्रिपुरा में इस बार किसको कितनी सीटें मिलने वाली हैं और कौन सरकार बनाने में कामयाब होगा.

त्रिपुरा में बीजेपी गठबंधन की बन सकती है सरकार

MATRIZE के एग्जिट पोल के अनुसार, त्रिपुरा में बीजेपी गठबंधन को 29 से 36 सीटें मिलती नजर आ रही हैं, जबकि लेफ्ट गठबंधन को महज 13 से 21 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, पहली बार चुनावों में हिस्सा ले रही TIPRA को भी 11 से 16 सीटें मिलने का अनुमान है. यानी इस एग्जिट पोल के लिहाज से त्रिपुरा में दोबारा बीजेपी की ही सरकार बनती दिख रही है.

नगालैंड में BJP गठबंधन को सबसे ज्यादा वोट

अगर वोट शेयर की बात करें तो एग्जिट पोल के अनुसार, इस बार भी नगालैंड में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और NDPP के गठबंधन को सबसे ज्यादा वोट मिलते दिख रहे हैं.  MATRIZE के अनुसार, बीजेपी गठबंधन को नागालैंड में करीब 67 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, इसमें 42% NDPP को, जबकि 25 प्रतिशत वोट  बीजेपी को मिल सकते हैं. वहीं NPF को 8 प्रतिशत, NPP को 3 प्रतिशत और कांग्रेस को भी 4 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं.

बीजेपी गठबंधन को नगालैंड में 35 से 43 सीटें

नगालैंड में गठबंधन के तहत NDPP 40, जबकि बीजेपी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. ऐसे में अगर सीटों की बात करें तो एग्जिट पोल के अनुसार, नागालैंड में बीजेपी गठबंधन को 35 से 43 सीटें मिल सकती हैं. इसी तरह NPF को सिर्फ 2 से 5 सीटें, NPP को शून्य से 1 सीट, कांग्रेस को 1 से 3 सीट और 6 से 11 सीटें अन्य के खाते में जाती दिखाई दे रही हैं. यानी एग्जिट पोल के अनुसार नगालैंड में एक बार फिर बीजेपी और NDPP गठबंधन की ही सत्ता में वापसी होती दिख रही है.

मेघालय में इन पार्टियों के बीच टक्कर

नॉर्थ ईस्ट के ही मेघालय में विधानसभा की 60 में से 59 सीटों के लिए वोटिंग हो गई है. मेघालय में जहां कांग्रेस अपने वजूद की लड़ाई लड़ रही है, तो वहीं बीजेपी (BJP) भी इस बार अकेले ही मैदान में है, वहीं तृणमूल कांग्रेस (TMC) भी विकल्प के तौर पर ताल ठोक रही है, जबकि नेशनल पीपुल्स पार्टी और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी जैसे क्षेत्रीय दल भी सत्ता के लिए मैदान में हैं. मेघालय में इस बार करीब 74 प्रतिशत वोटिंग रिकॉर्ड की गई है.

मेघालय में NPP को सबसे ज्यादा वोट

MATRIZE के एग्जिट पोल के अनुसार, इस बार मेघालय में बीजेपी (BJP) को करीब 18 प्रतिशत वोट मिलता दिख रहा है, जबकि NPP को सबसे ज्यादा 27% वोट मिलते दिख रहे हैं. एग्जिट पोल के अनुसार टीएमसी (TMC) के हिस्से 19 प्रतिशत, जबकि कांग्रेस के हिस्से 7 प्रतिशत वोट शेयर आ सकता है. वहीं, UDP को 9 फीसदी और PDF को 4 फीसदी वोट मिलते नज़र आ रहे हैं.

मेघालय में बीजेपी को सीटों का फायदा

एग्जिट पोल के मुताबिक मेघालय में बीजेपी (BJP) को सीटों के लिहाज से भी फायदा होता दिख रहा है और उसे 6 से 11 सीटें मिल सकती हैं. जबकि, NPP को 21 से 26 सीटें, टीएमसी (TMC) को 8 से 13 सीटें, कांग्रेस को 3 से 6 सीट, UDP को 5 से 6 सीट और PDF को 1 से 3 सीट मिलती दिख रही हैं. यानी एक्जिट पोल के अनुसार इस बार मेघालय में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है और वहां नतीजों के बाद गठबंधन सरकार के ही आसार नजर आ रहे हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news