नहीं हुआ चांद का दीदार.. 10 या 11 कब मनाई जाएगी ईद? जान लीजिए सही समय
Advertisement
trendingNow12196948

नहीं हुआ चांद का दीदार.. 10 या 11 कब मनाई जाएगी ईद? जान लीजिए सही समय

Eid Date Time: चांद को लेकर उत्सुकता रही लेकिन उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा और राजस्थान समेत किसी भी राज्य से चांद दिखने की खबर नहीं मिली है. इसलिए अब ईद के समय का ऐलान हुआ है. सिर्फ कश्मीर में बाकी जगहों से एक दिन पहले मनाई जाएगी.

नहीं हुआ चांद का दीदार.. 10 या 11 कब मनाई जाएगी ईद? जान लीजिए सही समय

Eid UL Fitr 2024: पवित्र ईद के पर्व को लेकर समय और तारीख का ऐलान हो गया. मंगलवार को चांद का दीदार नहीं हुआ है. ऐसे में ईद-उल-फित्र का पर्व गुरुवार यानि कि 11 अप्रैल को मनाया जाएगा. इसके साथ यह भी ऐलान हुआ है कि बुधवार को 30वां और आखिरी रोजा होगा. असल में फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि दिल्ली समेत देश के किसी भी हिस्से में ईद का चांद नजर नहीं आया है, इसलिए ईद का त्यौहार गुरुवार को मनाया जाएगा.

असल में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान समेत किसी भी राज्य से चांद दिखने की खबर नहीं मिली है. ऐसे में ईद गुरुवार को मनाई जाएगी. लेकिन कश्मीर में ईद बुधवार को ही मनाई जाएगी. मुफ्ती नसीरुल इस्लाम, ग्रैंड मुफ्ती कश्मीर ने इस बात को लेकर ऐलान किया है. इसका मतलब यह हुआ कि कश्मीर में ईद एक दिन पहले ही मनाई जाएगी. 

मस्जिदों के ईमाम ने क्या कहा?
फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने कहा कि बुधवार को 30वां रोज़ा होगा और शव्वाल (इस्लामी केलेंडर के 10वें महीने) की पहली तारीख गुरुवार को होगी. शव्वाल के महीने के पहले दिन ईद होती है. वहीं जामा मस्जिद के पूर्व इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि देश के किसी हिस्से से शव्वाल यानी ईद-उल-फित्र का चांद दिखने की कोई खबर नहीं है. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान के अलग-अलग हिस्सों- उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल व बिहार में संपर्क किया गया लेकिन कहीं भी चांद नहीं दिखा है.

11 अप्रैल को मनाई जाएगी
इसके साथ ही बुखारी ने कहा है कि ईद 11 अप्रैल को मनाई जाएगी. उधर, मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद से जुड़े इमारत ए शरीया हिंद ने भी ऐलान किया है कि मंगलवार को देश के किसी हिस्से में मीठी ईद का चांद नज़र नहीं आया. संगठन ने एक बयान में कहा, ‘‘यह पुष्टि की जाती है कि देश के किसी भी हिस्से से चांद दिखने की कोई खबर नहीं है, लिहाज़ा ईद-उल-फित्र 11 अप्रैल को होगी. 

केलेंडर का ‘रमज़ान' महीना
मालूम हो कि अभी इस्लामी केलेंडर का नौवां महीना ‘रमज़ान’ चल रहा है जिसमें समुदाय के लोग रोज़ा (व्रत) रखते हैं. रमज़ान के महीने में रोज़ेदार सुबह सूरज निकलने से पहले से लेकर सूरज डूबने तक कुछ नहीं खाते-पीते हैं. यह महीना ईद का चांद नजर आने के साथ खत्म होता है. इस्लामी केलेंडर के मुताबिक, महीना 29 या 30 दिन का होता है जो चांद दिखने पर निर्भर करता है. पिछले साल रमज़ान का महीना 29 दिन का था, लेकिन 2022 और 2021 में यह महीना 30 दिन का था और इस बार भी 30 ही है. Input- Agency 

Trending news