Exclusive: भारत में आतंक से जुड़ा सामान बेच रही ये ई-कॉमर्स कंपनी, वायरल हो चुकी है फोटो
Advertisement

Exclusive: भारत में आतंक से जुड़ा सामान बेच रही ये ई-कॉमर्स कंपनी, वायरल हो चुकी है फोटो

Zee News की Exclusive पड़ताल में एक ऐसी E-commerce कंपनी सामने आई है जो भारत में आतंक और अलगाववाद से जुड़ी सामग्री को बेचने और डिलीवर करने का दावा कर रही है. 

 

Exclusive: भारत में आतंक से जुड़ा सामान बेच रही ये ई-कॉमर्स कंपनी, वायरल हो चुकी है फोटो

E-Commerce Company: भारत में ऑनलाइन समान बेचने वाली E-commerce कंपनियों पर जब तक गैरकानूनी सामग्री बेचने के आरोप लगते रहते हैं लेकिन इस बार Zee News की Exclusive पड़ताल में एक ऐसी E-commerce कंपनी सामने आई है जो भारत में आतंक और अलगाववाद से जुड़ी सामग्री को बेचने और डिलीवर करने का दावा कर रही है. 

Etsy नाम की अमेरिकी E-commerce साइट जो बीते दिनों लाखों रुपए की खाट बेचने के लिए वायरल हुई थी उसके प्लेटफार्म पर वैश्विक आतंकी और अलकायदा के पूर्व सरगना ओसामा बिन लादेन के पोस्टर, ओसामा बिन लादेन की फोटो वाले बर्थडे कार्ड ना सिर्फ लिस्टेड हैं, बल्कि इसे भारत में डिलीवर करने की तारीख तक दी जा रही है. कीमत की बात करें तो E-commerce साइट ETSY पर आतंकी ओसामा बिन लादेन का पोस्टर 2 हजार 133 रुपए और आतंकी ओसामा बिन लादेन का बर्थडे कार्ड 960 रुपए में बेचा जा रहा है.

आतंकी ओसामा बिन लादेन के पोस्टर और बर्थडे कार्ड के अलावा यह E-commerce साइट अपने प्लेटफार्म पर खालिस्तान से जुड़ी सामग्री भी बेच रही है. Etsy नाम की E-commerce साइट पर खुले तौर पर खालिस्तान का झंडा बेचा जा रहा है और इसकी कीमत 429 रुपए रखी गई है.

साइबर विशेषज्ञ अमित दुबे ने बताया की इससे पहले कई बार ऐसे मामले संज्ञान में आए हैं जब भारत में ऑनलाइन समान बेचने वाली E-commerce साइट गैरकानूनी सामान बेचती थी और पकड़े जाने पर दावा करती थी कि वो तो बस Intermediary हैं जो विक्रेता और खरीददार को व्यापार करने का प्लेटफार्म मुहैया करवाती हैं लेकिन IT RULES 2022 में भारत सरकार ने साफ किया था की E-commerce साइट जैसे Intermediary प्लेटफार्म की जिम्मेदारी है कि उनके प्लेटफार्म पर कोई भी ऐसी चीज ना बिके जो भारत के कानून के मुताबिक गैरकानूनी हो.

बताते चलें कि इससे पहले भी 17 मई को अपनी पड़ताल के दौरान Zee News ने पाया था की Etsy नाम की अमेरिकी E-commerce साइट पर आतंक और अलगाववाद से जुड़ी ये सामग्रियां जैसे आतंकी ओसामा बिन लादेन की तस्वीर वाली शॉर्ट, बैच और खालिस्तान का झंडा बेचा जा रहा है. उस समय ETS के प्लेटफार्म पर ओसामा बिन लादेन की तस्वीर वाली शर्ट 6 हजार 814 रुपए में और  बैच 596 रुपए में बेचा जा रहा था.

इसी तरह खालिस्तान का झंडा जिसमे बंदूक बनी थी वो 1 हजार 898 रुपए में ETSY पर बेचा जा रहा था और पीले रंग का खालिस्तान का झंडा ETSY पर 1 हजार 265 रुपए में बेचा जा रहा था. जिसके बाद 17 मई को ही जब Zee News ने E-commerce साइट Etsy से जवाब मांगा था तो ETSY ने अपनी साख बचाने के लिए तेजी से आतंक और अलगाववाद से जुड़ी ये सामग्री अपने प्लेटफार्म से हटा दी थी और अपने आधिकारिक बयान में हमसे दवा किया की यह कंपनी भारत के कानून का पालन करती है और अपने प्लेटफार्म का उपयोग गैरकानूनी समान को बेचने के लिए नहीं करती है. लेकिन महज कुछ ही दिनों में ETSY के प्लेटफार्म पर फरसे नए प्रकार की आतंक और अलगाववाद से जुड़ी सामग्रियां बिकने लगी.

सुप्रीम कोर्ट में वकील अश्विनी दुबे ने कहा की जिस तरह अमेरिकी E COMMERCE साइट  ETSY पर भारत में आतंक और अलगाववाद से जुड़ी चीजों को बेचने की कोशिश की जा रही है तो यह मामला सिर्फ IT RULES के उल्लंघन का नहीं है बल्कि क्यूंकि ये E COMMERCE साइट भारत में घोषित आतंकी संगठन अल–कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन से जुड़ी सामग्री और खालिस्तान और के झंडे बेच रही है, तो यह मामला UAPA के तहत कार्रवाई का भी बनता है और भारत सरकार को ZEE NEWS की पड़ताल का संज्ञान लेते हुए कार्रवाई करनी चाहिए.

बताते चलें ETSY के प्लेटफार्म का प्रयोग करके ये आतंक और अलगाववाद से जुड़ी सामग्रियां अमरीका, कनाडा और ब्रिटेन के रास्ते बेची जा रही है और Etsy नाम की इस अमेरिकी E COMMERCE साइट का ऑफिस भारत की राजधानी दिल्ली के ओखला इलाके में स्थित है.

जरूर पढ़ें...

क्या लीक हो गया है कोविन डेटा? विपक्ष के हल्लाबोल के बीच सरकार का बयान आया सामने 
Biporjoy लेता जा रहा है विकराल रूप, तूफान से निपटने की क्या है सरकार की तैयारी?

 

Trending news