Drone Kavach: भारत की इस तैयारी से बौखलाया पाकिस्तान, ड्रोन से भेज रहा मौत का सामान
Advertisement

Drone Kavach: भारत की इस तैयारी से बौखलाया पाकिस्तान, ड्रोन से भेज रहा मौत का सामान

India Drone Kavach: पाकिस्तान लगातार ड्रोन के जरिए भारत में नशे की खेप की तस्करी करने की कोशिश में है, लेकिन भारत ने भी इससे निपटने के लिए खास ड्रोन कवच तैयार किया है. भारत की इस तैयारी से पाकिस्तान बौखला गया है.

Drone Kavach: भारत की इस तैयारी से बौखलाया पाकिस्तान, ड्रोन से भेज रहा मौत का सामान

Pakistan Drone Launching Center: पाकिस्तान ने अपनी सीमा पर बड़ी संख्या में ड्रोन लॉन्चिग सेंटर बनाए हैं और इन्हीं लॉन्चिंग सेंटर के जरिए एक साथ कई ड्रोन को भारत में दाखिल कराने की कोशिश की जा रही है. पंजाब में दो दिन (14-16 अक्टूबर) में दो ड्रोन मार गिराए जाने के बाद की जांच में एजेंसियों को यह महत्वपूर्ण जानकारी हाथ लगी है. इसके मुताबिक बड़ी संख्या में ड्रोन लॉन्चिंग सेंटर बनाए जाने के पीछे मकसद नशे की खेप की तस्करी है.

ड्रोन के जरिए आ रहे ड्रग्स कौन कर रहा रिसीव?

पंजाब में मार गिराए गए दोनों ड्रोन से बरामद की गई नशे की खेप का भारत में कौन रिसीवर था इसपर जांच शुरू की जा रही है. यही नहीं, पिछले दो सालों में 323 बार ड्रोन भारत पाकिस्तान सीमा पर मंडराते देखे गए हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा 236 बार पंजाब में ड्रोन देखे गए हैं.

दरअसल, भारत में ड्रोन से हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी अक्सर नाकाम हुई है, जिसके साथ ही खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों को पाकिस्तान की नापाक चाल के बारे में अहम जानकारी मिली है. सूत्रों के मुताबिक 4 दिन में दो बार ड्रोन को भेजा जाना इस बात की ओर इशारा करता है कि किसी भी तरीके से नशे की बड़ी खेप को भारत में पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. इस तरफ इस खेप के के रिसीवर भारत में इंतजार कर रहे हैं.

20 करोड़ से ज्यादा की हेरोइन भेजने की तैयारी

14 अक्टूबर को 8 किलो भार क्षमता उठाने वाले ड्रोन को भेजा गया था और उसके मार गिराए जाने के बाद 16 अक्टूबर को 12 किलो भार क्षमता के ड्रोन को भेजा गया. सूत्रों के मुताबिक दोनों ड्रोन से 20 करोड़ से भी ज्यादा की हेरोइन भारत में भेजने की तैयारी थी. आंकड़ों पर नजर डालें तो पाकिस्तान के मंसूबे साफ तौर पर उजागर होते हैं और सबसे ज्यादा इस मंसूबे से पंजाब सेक्टर को निशाना बनाया जा रहा है.

पिछले 10 महीने में यानी 17 दिसंबर 2021 से लेकर 17 अक्टूबर 2022 तक 10 पाकिस्तानी ड्रोन को पंजाब में बीएसएफ ने मार गिराया है. यही नहीं पिछले दो सालों में 323 बार ड्रोन भारत पाकिस्तान सीमा पर मंडराते देखे गए हैं, जिसमें से पंजाब में सबसे ज्यादा 236 बार ड्रोन देखे गए हैं.

भारत का ड्रोन कवच है तैयार

पाकिस्तान की इन हरकतों को देखते हुए अब फिक्स एंटी ड्रोन डिटेक्टर सिस्टम (Fix Anti Drone Detector System) के साथ-साथ पोर्टेबल एंटी ड्रोन डिटेक्टर सिस्टम (Portable Anti Drone Detector System) को भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनाती के प्लान को मंजूरी दे दी गई है, जिससे एक वक्त पर कई दुश्मन ड्रोन की निगरानी हो सकेगी और उन्हे मार गिराया जा सकेगा. भारत की इस तैयारी से पाकिस्तान बौखला गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news