DNA Analysis: आपका बच्चा भी खेलता है खूब वीडियो गेम तो हो जाएं अलर्ट, हो सकती है दिल की बीमारी
Advertisement

DNA Analysis: आपका बच्चा भी खेलता है खूब वीडियो गेम तो हो जाएं अलर्ट, हो सकती है दिल की बीमारी

DNA Analysis: कई घरों में तो वीडियो गेम के लिए अलग से गेमिंग कंसोल भी होता है लेकिन क्या आपको ये पता है जिस वीडियो गेम से खेलकर बच्चों का दिल खुश हो रहा है वही वीडियो गेम बच्चों के दिल को बीमार कर रहा है.

DNA Analysis: आपका बच्चा भी खेलता है खूब वीडियो गेम तो हो जाएं अलर्ट, हो सकती है दिल की बीमारी

DNA Analysis: आप अक्सर बच्चों को कंप्यूटर, मोबाइल पर वीडियो गेम खेलते देखते होंगे. आपके घर में बच्चे होंगे जिन्हें वीडियो गेम खेलना पसंद है. कई घरों में तो वीडियो गेम के लिए अलग से गेमिंग कंसोल भी होता है लेकिन क्या आपको ये पता है जिस वीडियो गेम से खेलकर बच्चों का दिल खुश हो रहा है वही वीडियो गेम बच्चों के दिल को बीमार कर रहा है. एक शोध के मुताबिक जो बच्चे ज्यादा समय तक वीडियो गेम खेलते हैं उन्हें दिल की बीमारी होने की संभावना होती है.

हार्ट रिदम जर्नल मैगजीन में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो गेम खेलते समय बच्चों के दिल की बीमारी से जुड़ा एक खास पैटर्न देखा है. वीडियो गेम खेलते समय बच्चों के दिल की धड़कन में तेजी से बदलाव होता है  और ये बदलाव वीडियो गेम के हिसाब से होता रहता है. इस शोध में वीडियो गेम खेलते समय अचानक बेहोश हो गए बच्चों की पहचान की गई और उनके गेम के पैटर्न का विश्लेषण किया गया. 

शोध में मल्टीप्लेयर वॉर गेमिंग का भी विश्लेषण किया गया. मल्टीप्लेयर वॉर गेमिंग वो होती है जिसमें बच्चे अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन वॉर गेम खेलते हैं. इस रिसर्च के दौरान ये भी पता चला कि कुछ बच्चों की दिल की धड़कन रुकने से मौत हो गई थी जबकि कुछ बच्चों को इलाज के बाद दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा बना हुआ है. इस रिसर्च में ये भी कहा गया है बच्चों को अगर वीडियो गेम खेलते हुए कोई दिक्कत होती है तो तुरंत डॉक्टर से दिखाएं. साथ ही बच्चों को वीडियो गेम विशेष तौर पर मल्टीप्लेयर वॉर गेम से दूर रखें.

दरअसल आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में ज्यादातर माता-पिता काफी व्यस्त हो गए हैं और बच्चे उन्हें तंग न करे, या वो आसानी से अपनी काम कर सके इसके लिए वो बच्चों को वीडियो गेम में busy कर देते हैं, लेकिन माता-पिता का सुकून आज बच्चों की जिंदगी को खतरे में डाल रहा है. कई बार आपने ये सुना और पढ़ा होगा कि बच्चे को माता-पिता ने वीडियो गेम खेलने से रोका तो बच्चों ने माता-पिता पर हमला कर दिया  और कई बार तो ये हमला जानलेवा भी साबित हुआ. इसकी वजह वीडियो गेम की लत और उसके मुताबिक बच्चों का बदलता व्यवहार है.

कोरोना के दौरान बच्चों का बाहर निकलना बिल्कुल बंद हो चुका था. बच्चों को मोबाइल, कंप्यूटर पर गेम खेलने और वीडियो देखने की लत गई थी लेकिन अब ये बच्चों की जिंदगी के लिए खतरनाक हो चुका है.तो अब आपको ये समझने की जरुरत है. बच्चों लेकर बाहर पार्क में जाइए...दूसरे बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा खेलने दीजिए. बच्चे वीडियो गेम, मोबाइल और कंप्यूटर से जितना ज्यादा दूर रहेंगे उतना ही हेल्दी रहेंगे और उनका दिल उतना स्वस्थ रहेगा. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news