UP-MP से लेकर महाराष्ट्र और बिहार तक हर जगह दरार! बस टूटने ही वाला है इंडिया गठबंधन?
Advertisement
trendingNow12481849

UP-MP से लेकर महाराष्ट्र और बिहार तक हर जगह दरार! बस टूटने ही वाला है इंडिया गठबंधन?

Seat sharing in India Alliance : कांग्रेस के पूर्व विधायक और बुधनी के ल‍िए उम्मीदवार चयन करने को बनाई गई कमेटी के सदस्य शैलेंद्र पटेल ने कहा है कि दोनों ही दलों के बीच समन्वय के बाद ही कांग्रेस ने उम्मीदवार उतारा है अभी नामांकन की अंतिम तारीख और नाम वापसी की तारीख बाकी है. उम्मीद है क‍ि बात बन जाएगी.

UP-MP से लेकर महाराष्ट्र और बिहार तक हर जगह दरार! बस टूटने ही वाला है इंडिया गठबंधन?

India Allianece News: इंडिया गठबंधन में तगड़ी दरार दिख रही है. महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव हों या 8 राज्यों के विधानसभा उपचुनाव सीट शेयरिंग को लेकर दिख रही तकरार थमने का नाम नहीं ले रही है. सूत्रों के मुताबिक हर राज्य में कुछ न कुछ सीटें ऐसी हैं, जिन्हें इंडिया गठबंधन के सहयोगी दलों ने सीधे अपनी प्रतिष्ठा से जोड़ लिया है. जिधर देखो उधर बारगेनिंग में सीटों का मोलभाव चल रहा है. कोई नहीं जानता की इन राज्यों में सीट शेयरिंग का काम कब पूरा होगा? राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी दल गठबंधन के साथ चुनाव लड़ने का दावा और वादा कर रहे हैं, लेक‍िन मध्य प्रदेश में उनका यह गठबंधन बिखरता नजर आ रहा है. आज सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस की अहम बैठक होने जा रही है.

मिसाल के लिए महाराष्ट्र के लिए सीईसी की बैठक रविवार शाम को होनी थी, लेकिन कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने करवा चौथ समेत विभिन्न कारणों का हवाला दिया, जिसके बाद बैठक टाल दी गई थी. कुछ नेताओं ने कहा कि महा विकास आघाडी (एमवीए) के घटकों दलों के बीच कुछेक सीटों को लेकर थोड़ी चर्चा की जरूरत है और सीट बंटवारे से संबंधित बातचीत अंतिम चरण में है.

अब एमपी में दिखी फूट

क्योंकि राज्य में होने वाले विधानसभा के उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने बुधनी विधानसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. मध्य प्रदेश के दो विधानसभा क्षेत्रों बुधनी और विजयपुर में उपचुनाव हो रहे हैं और 13 नवंबर को मतदान होना है. कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों सीटों के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. इसी बीच समाजवादी पार्टी ने बुधनी से अर्जुन आर्य को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. अर्जुन आर्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव पद से इस्तीफा देकर सपा में शामिल हुए हैं.

पढ़ें- यूपी उपचुनाव: 7 सीटों पर BJP, मंझवा और कटहरी से निषाद पार्टी? उपचुनाव में कौन सा गठबंधन किस पर हावी?

ज्ञात हो कि विपक्षी दलों ने आईएनडीआईए मोर्चा बनाया है और सभी मिलकर समय-समय पर एक मंच पर आकर चुनाव लड़ने का दावा और वादा करते रहे हैं. मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भी इन दलों की बैठक हो चुकी है. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने मिलकर उम्मीदवार को लेकर मंथन भी किया. कांग्रेस ने बुधनी से पूर्व मंत्री राजकुमार पटेल को उम्मीदवार बनाया और यह सूची आने के कुछ समय बाद ही समाजवादी पार्टी ने रविवार देर रात को बुधनी से अपना अर्जुन आर्य को अपना उम्मीदवार घोषित कर द‍िया.

पढ़ें- सरकार बनते ही कश्मीर में हमला क्यों हुआ? हथियारों का जखीरा लेकर आया आतंकी मारा गया

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता यश भारतीय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधनी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए अर्जुन आर्य को प्रत्याशी बनाया है. अर्जुन आर्य समाजवादी पार्टी के पुराने युवा नेता रहे हैं, उन्हें समाजवादी पार्टी के युवा फ्रंटल संगठनों का प्रभारी भी बनाया गया था. बुधनी उपचुनाव में प्रत्याशी बनाए जाने के साथ अर्जुन आर्य की समाजवादी पार्टी में घर वापसी हुई है.

वहीं कांग्रेस के पूर्व विधायक और बुधनी के ल‍िए उम्मीदवार चयन करने को बनाई गई कमेटी के सदस्य शैलेंद्र पटेल ने कहा है कि दोनों ही दलों के बीच आपसी समन्वय के बाद ही कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित किया है अभी नामांकन की अंतिम तारीख और नाम वापसी की तारीख शेष है. उन्हें उम्मीद है क‍ि बात बन ही जाएगी.

(इनपुट: IANS)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news