Weather Update: बारिश के बाद इन 2 गंभीर समस्याओं से मिली राहत, जानें कब तक रहेगा ऐसा मौसम; IMD ने दिया अपडेट
Advertisement

Weather Update: बारिश के बाद इन 2 गंभीर समस्याओं से मिली राहत, जानें कब तक रहेगा ऐसा मौसम; IMD ने दिया अपडेट

Aaj ka Musam: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि अगले कुछ दिनों तक इसी तरह का मौसम (Delhi Weather) बना रहेगा और सुबह व शाम के समय में हल्की ठंडी का अहसास होगा. 

Weather Update: बारिश के बाद इन 2 गंभीर समस्याओं से मिली राहत, जानें कब तक रहेगा ऐसा मौसम; IMD ने दिया अपडेट

Weather Update 22nd March 2023: पिछले तीन दिनों से मौसम में बदलाव हुआ है और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में रुक-रुककर बारिश हो रही है. बारिश के बाद तपती गर्मी से लोगों को राहत मिली है और आधा मार्च बीतने के बाद मौसम के करवट लेने से उत्तर भारत में गुलाबी ठंड की वापसी हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि अगले कुछ दिनों तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा और सुबह व शाम के समय में हल्की ठंडी का अहसास होगा. मार्च के आखिरी में तापमान में एक बार फिर बढ़ोतरी हो सकती है.

बारिश से इन 2 गंभीर समस्याओं से मिली राहत

बारिश होने के बाद दिल्ली के लोगों को 2 गंभीर समस्याओं से राहत मिली है. बता दें कि फरवरी के आखिरी में ही दिल्ली का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया था, लेकिन बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. इसके साथ ही दिल्ली के लोगों को बारिश के बाद प्रदूषण से भी राहत मिली है और एयर क्वालिटी में काफी सुधार हुआ है.

बारिश के बाद दिल्ली के तापमान में आई गिरावट

आईएमडी (IMD) के मुताबिक, पिछले चार दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 25 डिग्री से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है, जो सामान्य से तीन से पांच डिग्री कम है. आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अगले छह से सात दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने का अनुमान है.

आईएमडी ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा था कि 23 मार्च से 25 मार्च के बीच उत्तर-पश्चिम भारत में एक और मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है. विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे खत्म हुई 24 घंटे की अवधि में 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो पिछले तीन वर्षों में मार्च में शहर में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है.

दिल्ली में 5 महीने बाद इतनी साफ हुई हवा

बारिश के बाद प्रदूषण में भी भारी गिरावट आई है और दिल्ली वालों को 5 महीने बाद इतनी साफ हवा में सांस लेने का मौका मिला है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को एक्यूआई (AQI) 75 पर पहुंच गया. वहीं, कुछ इलाकों में प्रदूषण का स्तर 50 और इससे कम भी दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, लोदी रोड में एक्यूआई 45 दर्ज किया गया, जबकि पूसा में यह 47 था.

बारिश से हुआ ये भारी नुकसान

बारिश के दिल्ली के लोगों को राहत तो मिली, लेकिन इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है. बेमौसम बारिश की वजह से गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है और इसको लेक किसान चिंतित हैं. कुछ राज्यों में तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि से खड़ी फसलों को नुकसान हुआ है. बारिश से गेहूं के दानों में नमी की मात्रा अधिक होने की संभावना है, जिससे अनाज की गुणवत्ता खराब होने के कारण किसानों को कम दाम मिल सकता है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा और आईएएनएस)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news