Samajwadi Party: संसद सत्र की शुरुआत से पहले आज सुबह 10 बजे दिल्ली के संसद भवन में होगी समाजवादी पार्टी की बैठक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2305503

Samajwadi Party: संसद सत्र की शुरुआत से पहले आज सुबह 10 बजे दिल्ली के संसद भवन में होगी समाजवादी पार्टी की बैठक

समाजवादी पार्टी (सपा) लोकसभा चुनाव 2024 के समापन के बाद पहले संसद सत्र की शुरुआत से पहले आज सुबह 10 बजे दिल्ली में संसद भवन स्थित संसदीय दल कार्यालय में अपने सांसदों की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाएगी. बैठक पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की अध्यक्षता में होगी.

Samajwadi Party: संसद सत्र की शुरुआत से पहले आज सुबह 10 बजे दिल्ली के संसद भवन में होगी समाजवादी पार्टी की बैठक

Samajwadi Party: सूत्रो के मुताबिक समाजवादी पार्टी (सपा) लोकसभा चुनाव 2024 के समापन के बाद पहले संसद सत्र की शुरुआत से पहले आज सुबह 10 बजे दिल्ली में संसद भवन स्थित संसदीय दल कार्यालय में अपने सांसदों की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाएगी. बैठक पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की अध्यक्षता में होगी. पार्टी संसद सत्र और आगामी 26 जून को होने वाले लोकसभा अध्यक्ष चुनाव को लेकर रणनीति तैयार करेगी. इस बीच, प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किए गए भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे और सदन की कार्यवाही की देखरेख करेंगे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भर्तृहरि महताब को किया नियुक्त 
हालांकि कांग्रेस ने सात बार भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को कांग्रेस के वरिष्ठतम दलित सांसद कोडिकुन्निल सुरेश की जगह लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने के केंद्र सरकार के फैसले पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि भाजपा द्वारा यह नियुक्ति वरिष्ठ सदस्य को नियुक्त करने की पारंपरिक प्रथा से काफी हटकर है.  वहीं इससे पहले गुरुवार को संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने घोषणा की कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को 18वीं लोकसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है.

ये भी पढ़ें: Arvind kejiwal Bail: ASG की दलील- एकतरफा फैसला दिया, सिंघवी बोले- ED की हर बात नहीं मानी गई तो जज पर लगा रहे आरोप

27 जून से शुरू होगा राज्यसभा का सत्र

राष्ट्रपति मुर्मू ने नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण में प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए सुरेश कोडिकुन्निल, थलिक्कोट्टई राजुथेवर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते समेत सुदीप बंद्योपाध्याय को भी नियुक्त किया गया है. वहीं लोकसभा चुनावों के बाद 18वीं लोकसभा का यह पहला सत्र होने वाला है.  जिसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 293 सीटें, जिसमें से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 234 सीटें मिली थीं.  वहीं राज्यसभा का सत्र 27 जून से शुरू होगा.

Trending news