Passport Renewal: ऑनलाइन पासपोर्ट रिन्यू कैसे करें, यहां जानें किन चीजों की पड़ सकती है जरूरत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2117873

Passport Renewal: ऑनलाइन पासपोर्ट रिन्यू कैसे करें, यहां जानें किन चीजों की पड़ सकती है जरूरत

How To Renew Passport: पासपोर्ट को हम राष्ट्रीय पहचान या प्रूफ के तौर पर मानते हैं. यह डाक्यूमेंट सरकारी और गैर-सरकारी कामों में भी आते हैं. आइए जानते हैं पासपोर्ट को रिन्यू करनाने का पूरा प्रोसेस. 

Passport Renewal: ऑनलाइन पासपोर्ट रिन्यू कैसे करें, यहां जानें किन चीजों की पड़ सकती है जरूरत

Passport Renewal Process: ऐसे तो हम कई डॉक्यूमेंट बनवाते हैं, जिससे आगे कभी भी हमारा कोई काम न अटके. वहीं पासपोर्ट एक वर्चुअल डॉक्यूमेंट होता है. इसे हम राष्ट्रीय पहचान या प्रूफ के तौर पर भी जानते हैं. वहीं ये डाक्यूमेंट सरकारी और गैर-सरकारी कामों में भी आते हैं. पासपोर्ट की जरूरत किसी दूसरे देश में छुट्टी मनाने से लेकर रोजगार और एजूकेशन के कामो में आता है. वहीं कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि एक भी डाक्यूमेंट कम होने पर आपका कोई भी काम रुक भई सकता है. आपने कई बार देखा होगा कि जिन लोगों को विदेश यात्रा पर जाना होता है, उनके पास पासपोर्ट होने बेहद जरूरी माना जाता है. बिना पासपोर्ट आपकी यात्रा संभव नहीं है. 

वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जो पासपोर्ट बनवा तो लेते हैं, लेकिन उसको रिन्यू कराना भूल जाते हैं. आपको बता दें कि पासपोर्ट की एक वैलिडिटी होती है, जो पूरी होने पर आपको पोसपोर्ट रिन्यू कराना पड़ता है. वोसे तो पासपोर्ट की वैलिडिटी 10 साल के आस-पास होती है. वहीं इसकी वैलिडिटी खत्म होने से 6 महिने पहले इसे रिन्यू करा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे की आप घर बैठे ऑनलाइन पासपोर्ट को कैसे रिन्यू करा सकते हैं. आइए जानते हैं. 

जिन लोगों की उम्र 18 साल से कम है, उन्हें पासपोर्ट को  5 साल में रिन्यू  कराना होगा. वैसे आप पासपोर्ट को आसानी से रिन्यू करा सकते हैं. आइए जानते हैं इसका पूरा प्रॉसेस.

इन तरिके से करें रिन्यू
1- पासपोर्ट को रिन्यू करने के लिए सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाएं-  https://passportindia.gov.in/

2- इसके बाद आपको यहां न्यू यूजर का ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर आप क्लिक करें और अपनी पूरी डिटेल्स भरें. 

3- इसके बाद आपको एक पासवर्ड बनाना होगा और रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. वहीं इतना करने के बाद आपको अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट या रिइश्यू ऑफ पासपोर्ट के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा. 

4- वहीं इसके बाद अल्टरनेटिव वन पर क्लिक करें और अपना पासपोर्ट नंबर साथ ही बर्थ डेट भरने के बाद ही सबमिट करें. इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरने बाद सभी जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें. 

5- पासपोर्ट ऑफिस में वीजा फीस पर पेमेंट करें और अपने पासपोर्ट के लिए एक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट को बुक करें. 

6- इतना करने के बाद अपनी अपॉइंटमेंट के दिन पासपोर्ट ऑफिस जाएं और अपनी फोटो साथ ही सिग्नेचर करें. इतना करने के बाद ही आपको पासपोर्ट मिल जाएगा. 

ये भी पढ़ें- सर्पविष मामले में शिकायत दर्ज कराने वाली संस्था पर एल्विश यादव ने लगाए उगाही के आरोप

जरूरी डॉक्यूमेंट पासपोर्ट को रिन्यू करने के लिए

1- आपको वैलिड पासपोर्ट की फोटोकॉपी की जरूरत होगी

2- इसके बाद पासपोर्ट के पीछे की फोटोकॉपी.

3- वहीं पासपोर्ट एप्लीकेंट की  पासपोर्ट साइज फोटो

4- बर्थ सर्टिफिकेट की फोटोकॉपी

5- इन सब के बाद आइडेंटिटी प्रूफ की फोटोकॉपी जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी. 

6- एड्रेस फ्रूफ को बिल्कुल न भूलें जैसे राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल, पानी का बिल. 

Trending news