Ambala News: भीषण गर्मी के बीच मिट्टी के बर्तनों की बढ़ी डिमांड
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2276114

Ambala News: भीषण गर्मी के बीच मिट्टी के बर्तनों की बढ़ी डिमांड

Haryana: इस बार लगातार बढ़ रही गर्मी ने कई वर्षों के रिकार्ड तोड़ दिए हैं. तापमान 45° पार जा रहा है. ऐसे मे लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने भी घरों मे रहने के सलाह दिए हैं. साथ ही खूब पानी पीने के सलाह भी दीए हैं. 

 

Ambala News: भीषण गर्मी के बीच मिट्टी के बर्तनों की बढ़ी डिमांड

Ambala News: इस बढ़ती गर्मी से लोग परेशान हैं. वहीं इससे बचने का मार्ग भी खोज रहे हैं, लेकिन उन्हें राहत नहीं मिल रही है. साथ ही इतनी गर्मी में ठंडे पानी कि भी जरूरत महसूस हो रही है. ऐसे मे बाजारों मे मिट्टी के घड़ो कि व मिट्टी से बने कैम्पर की मांग बढ़ गई है. घड़े खरीदने आए लोगों का कहना है कि घड़े का पानी ठंडा तो होता ही है. साथ ही गले के लिए नुकसान दायक भी नहीं होता है. वहीं कुम्हारों का कहना है कि इस बार अधिक गर्मी के कारण घड़ो की मांग बढ़ गई है. साथ ही पक्षियों को भी पानी देने के लिए लोग मिट्टी के बर्तन खरीद रहे हैं. 

स्वास्थ्य विभाग दे रहे पानी पीने की सलाह 
इस बार लगातार बढ़ रही गर्मी ने कई वर्षों के रिकार्ड तोड़ दिए हैं. तापमान 45° पार जा रहा है. ऐसे मे लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने भी घरों मे रहने के सलाह दिए हैं. साथ ही खूब पानी पीने के सलाह भी दीए हैं. ऐसे मे लोग ज्यादातर ठंडे पानी को पीकर राहत महसूस कर रहे है, लेकिन जहां फ्रिज व बर्फ का पानी गले को नुक्सान पंहुचा रहा है वहीं मिट्टी के बने मटके व कैम्पर का पानी सभी को राहत पहुंचा रहा है. यही कारण है कि लोग बाजार से मिट्टी के बने घड़े व कैम्पर खरीदकर घर ले जा रहे हैं. कुम्हारों की दूकान मे लोग मिट्टी का सामान खरीदने आ रहे हैं. लोगों का कहना है कि उनके घरों मे फ्रिज भी है, लेकिन मिट्टी के बने मटके व कैम्पर का पानी उन्हें रास आ रहा है, क्योंकि फ्रिज व बर्फ का पानी जहां गले को नुकसान पहुंचा रहा है. वहीं मटके व कैम्पर का पानी उन्हें राहत पहुंचा रहा है. उनका कहना है कि इस बार गर्मी बहुत ज्यादा है. इसलिए पक्षियों व जानवरो के लिए भी मिट्टी के बने बर्तन खरीद रहे हैं, जिससे उनकी भी प्यास बुझ सके.

ये भी पढ़ें- Delhi Water Crisis: दिल्ली जल संकट पर SC का बड़ा आदेश, कहा- बैठक कर निकालें समाधान

मिट्टी के बरतनों री हो रही बिक्री 
मिट्टी के बर्तनों की बिक्री से कुम्हार भी काफी खुश नजर आ रहे हैं. उनकी दूकान मे खरीदारों की भीड़ लगी हुई है. दुकानदारों का कहना है कि हालांकि कोरोना के समय से ही लोगों ने मिट्टी के घड़े व कैम्पर का इस्तेमाल शुरू कर दिया था, लेकिन इस बार गर्मी बहुत ज्यादा है तापमान 45° को पार कर रहा है. ऐसे मे लोग फ्रिज का पानी न पीकर मिट्टी के बने घड़े व कैम्पर का पानी पी रहे है. उनका कहना है कि इस बार कैम्पर व घड़े में टोंटी भी लगी हुई है, जिससे बार-बार घड़े के ढक्कन को नहीं खोलना पड़ता है. उनका कहना है कि इस बार अधिक गर्मी के कारण लोग पक्षियों के लिए भी कसौरे व जानवरों के लिए भी मिट्टी से बने बर्तन खरीद रहे हैं.
 
Input- AMAN.KAPOOR

Trending news