Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2309623
photoDetails0hindi

Haryana Government Scheme: अगर आपके घर या खेत में लगे हैं पेड़ तो सरकार देगी आपको पेंशन, ऐसे करें अप्लाई

Haryana Pran Vayu Devta Yojana: प्राण वायु देवता योजना एक ऐसी योजना है, जिससे आपके पेड़ों की देखभाल करने के लिए आर्थिक मदद की जाएगी. इस योजना को हरियाणा सरकार ने 2023 में शुरू किया था. इस योजना के तहत 75 साल या उससे अधिक उम्र के पेड़ों की देखभाल के लिए व्यक्तियों को हर साल 2750 रुपए दिए जाते है. यह राशि पेड़ों को पेंशन के रूप में इनकी रक्षा करने वाले मालिकों को दी जाती है. 

1/6

What is Pran Vayu Devta Yojana: प्राण वायु देवता योजना एक ऐसी योजना है, जिससे आपके पेड़ों की देखभाल करने के लिए आर्थिक मदद की जाएगी. इस योजना को हरियाणा सरकार ने 2023 में शुरू किया था. इसमें पेड़ों की देखभाल के लिए आपको सहायता राशि दी जाती है. 

 

2/6

Pran Vayu Devta Yojana Pension: इस योजना के तहत 75 साल या उससे अधिक उम्र के पेड़ों की देखभाल के लिए व्यक्तियों को हर साल 2750 रुपए दिए जाते है. यह राशि पेड़ों को पेंशन के रूप में इनकी रक्षा करने वाले मालिकों को दी जाती है. 

 

3/6

Pran Vayu Devta Yojana Eligibility: इस योजना के तहत अगर आपकी जमीन पर 75 साल से या उससे ज्यादा की उम्र का पेड़ है तो अपने जिले के वन विभाग कार्यालय में जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको 18 साल और साथ ही हरियाणा का निवासी होना जरूरी है. 

 

4/6

Pran Vayu Devta Yojana: शुरुआत में इस योजना के तहत 2500 रुपए की राशि तय की गई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 2750 रुपए कर दिया गया है. ध्यान रहे की योजना में गिरे हुए पेड़, खोखले, मृत, सूखे और रोगग्रस्त पेड़ शामिल नहीं कए जाएंगे. साथ ही वन भूमि पर खड़े हुए पेड़ भी शामिल नहीं होंगे. 

 

5/6

Pran Vayu Devta Yojana Documents: अगर आप प्राण वायु देवता योजना के इस तरह अप्लाई करना चाहते हैं तो इन दस्तावेजों की होगी जरूरत: आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बैंक खता जानकारी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि. 

 

6/6

Pran Vayu Devta Yojana Website: इसके बारे में पूरी जानकारी आप yojanasarkar.in पर प्राप्त कर सकते हैं.