Delhi News: मां दुर्गा को विदाई देने के लिए जमा हुई महिलाओं की भीड़, सिंदूर खेला कर देंगी विदाई
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1928636

Delhi News: मां दुर्गा को विदाई देने के लिए जमा हुई महिलाओं की भीड़, सिंदूर खेला कर देंगी विदाई

Delhi News: दिल्ली में माता दुर्गा के मूर्ति का विसर्जन की तैयारी में पूजा पंडाल समिति लगी हुई है. यहां महिलाएं सिंदूर चढ़ाकर एक दूसरे को सिंदूर लगाकर सिंदूर खेला कर रही है.

 

Delhi News: मां दुर्गा को विदाई देने के लिए जमा हुई महिलाओं की भीड़, सिंदूर खेला कर देंगी विदाई

Delhi Dusshera News: आज विजयादशमी है और आज माता दुर्गा के मूर्ति का विसर्जन की तैयारी में पूजा पंडाल समिति लगी हुई है. वहीं माता दुर्गा को विदाई देने के लिए दिल्ली के चितरंजन पार्क के मेला ग्राउंड में महिलाओं की भारी भीड़ लगी हुई है. जहां मां दुर्गा को विदाई देने के लिए महिलाएं सिंदूर चढ़ाकर एक दूसरे को सिंदूर लगाकर सिंदूर खेला कर रही है, जो आमतौर पर बंगाली महिलाओं में देखा जाता है.

ये भी पढ़ें: Hardik Pandya: क्या इंग्लैंड के खिलाफ वापसी करेंगे हार्दिक पांड्या, फिटनेस पर आया बड़ा अपडेट

 

हालांकि इस दौरान बंगाली, हिंदू और पंजाबी समुदाय की महिलाएं भी सिंदूर खेला में सम्मिलित हुई और मां को सिंधु चढ़ा कर एक दूसरे को सिंदूर लगा रही हैं. मां को आखिरी विदाई देने के लिए पहुंची महिलाओं ने बताया कि मां जब आती हैं तो हम लोग उन्हें बेटी के तौर पर मानते हैं और हम दुर्गा पूजा उत्सव के रूप में मनाते हैं, मगर मां आज जा रही है तो ऐसा लग रहा है जैसे घर से बेटी की विदाई हो रही है. इसलिए आज हम मां को विदाई देने के लिए सभी सुहागिन महिलाएं मां को सिंदूर चढ़ाकर एक दूसरे से सिंदूर खेलते हैं और नाच गान करते हुए माता को नम आंखों से विदाई देते हैं.

ऐसे मनाते हैं सिंदूर खेल
नवरात्रि के दसवें दिन महाआरती के साथ इस दिन की शुरूआत होती है. आरती के बाद भक्तगण मां देवी को कोचुर, शाक, इलिश, पंता भात आदि का भोग लगाते हैं. इसके बाद मां दुर्गा के सामने एक शीशा रखा जाता है, जिसमें माता के चरणों के दर्शन होते हैं. ऐसा मानते हैं कि इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है, फिर सिंदूर खेला शुरू होता है, जिसमें महिलाएं एक दूसरे को सिंदूर लगाकर और धुनुची नृत्य कर माता की विदाई का जश्न मनाती हैं. सिन्दूर खेला के बाद ही अश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को ही मां दुर्गा का विसर्जन भी किया जाता है.

Input: Hari Kishor Sah

Trending news