Delhi Weather: दिल्लीवासियों को अभी नहीं मिलेगी चुभती-जलती गर्मी से राहत, जानें कब होगी मॉनसून की दस्तक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2261058

Delhi Weather: दिल्लीवासियों को अभी नहीं मिलेगी चुभती-जलती गर्मी से राहत, जानें कब होगी मॉनसून की दस्तक

Delhi-NCR Heatwave Alert: मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली, हरियाणा,  उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पंजाब सहित कई राज्यों में आने वाले 5 दिनों के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है. आगामी 5 दिनों तक इन राज्यों में लू से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है.  

Delhi Weather: दिल्लीवासियों को अभी नहीं मिलेगी चुभती-जलती गर्मी से राहत, जानें कब होगी मॉनसून की दस्तक

Delhi-NCR Heatwave Alert: देश के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों लोग हीटवेव और गर्मी से परेशान हैं. राजस्थान में गर्मी के प्रकोप ने 8 लोगों की जान ले ली, वहीं दिल्ली में भी लगातार तापमान में इजाफा हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों तक दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी के सितम से कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है. इस बीच मॉनसून को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है. इस बार केरल में मॉनसून ने समय से पहले दस्तक दे दी है. ऐसे में अनुमान जताया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली में भी जून महीने के आखिरी सप्ताह में मॉनसून की दस्तक हो सकती है. 

गुरुवार को कैसा रहा मौसम
हवा की दिशा में बदलाव की वजह से दिल्लीवासियों को गर्मी के सितम से मामूली राहत मिली है. हवा के साथ आ रही नमी से अधिकतम तापमान में गिरावट आई है. हालांकि, नमी की वजह से उमस बढ़ गई है. गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. वहीं न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा है.

ये भी पढ़ें- Delhi Excise Policy Case: शराब घोटाला मामले में आज मिल सकती है के कविता को राहत, हाईकोर्ट करेगा जमानत याचिका पर सुनवाई

आज के मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार, आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और  न्यूनतम तापमान 31 डिग्री के आस-पास बने रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली, हरियाणा,  उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पंजाब सहित कई राज्यों में आने वाले 5 दिनों के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है. आगामी 5 दिनों तक इन राज्यों में लू से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है.  

बिजली की डिमांड बढ़ी
भीषण गर्मी के बीच बिजली की मांग में भी लगातार इजाफा हो रहा है. भारत में बिजली की मांग गुरुवार को 237 गीगावाट (GW) तक पहुंचगई है. वहीं राजधानी दिल्ली में भी बिजली की मांग 8 हजार मेगावाट तक पहुंच गई. इससे पहले पिछले 5 दिनों से लगातार बिजली की मांग 7 हजार मेगावाट से ज्यादा दर्ज की गई. दिल्ली में मई महीने में 15 साल बाद ऐसा हुआ है, जब बिजली की मांग लगातार 7 हजार मेगावाट से ज्यादा दर्ज की जा रही है. 

Trending news