Salary Hike: दिल्ली सरकार ने किया श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी का ऐलान, जानें अब कितने रुपये मिलेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1924882

Salary Hike: दिल्ली सरकार ने किया श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी का ऐलान, जानें अब कितने रुपये मिलेंगे

Minimum Wage Increase On Delhi: दिल्ली सरकार ने कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल तीनों वर्गों के श्रमिकों के वेतन में 600 से 800 रुपये का इजाफा किया गया है. बढ़ा हुआ वेतन 01 अक्टूबर से लागू होगा. 

Salary Hike: दिल्ली सरकार ने किया श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी का ऐलान, जानें अब कितने रुपये मिलेंगे

Minimum Wage Increase On Delhi: राजधानी दिल्ली के श्रमिकों को दिवाली के पहले के दिल्ली सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. श्रम मंत्रालय (labor Ministry) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर श्रमिकों के वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा की है. कुशल, अर्ध-कुशल और अकुशल तीनों वर्गों के श्रमिकों के वेतन में 600 से 800 रुपये का इजाफा किया गया है. बढ़ा हुआ वेतन 01 अक्टूबर से लागू होगा. 

दिल्ली में श्रमिकों को प्रतिदिन का वेतन
दिल्ली में श्रमिकों को कुशल श्रमिकों को -816 रुपये, अर्ध-कुशल श्रमिकों को -742 रुपये और अकुशल श्रमिकों को- 676 रुपये प्रतिदिन वेतन मिलता है. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: Delhi-NCR में फिर बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, ठंड से पहले होगी बरसात, IMD ने जारी किया अलर्ट

बढ़ा हुआ वेतन
दिल्ली सरकार द्वारा वेतन बढ़ाए जाने के ऐलान बाद  कुशल श्रमिकों का मासिक वेतन 20,903 रुपये से बढ़कर 21,215 रुपये, अर्ध कुशल श्रमिकों का मासिक वेतन 18,993 रुपये से बढ़कर 19,279 रुपये और अकुशल श्रमिकों का मासिक वेतन 17,234 रुपये से बढ़कर 17,494 रुपये हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- Delhi Ramleela: दिल्ली पुलिस का अनूठा प्रयास, रामलीला के माध्यम से दिया साइबर अपराध से बचने का संदेश

सुपरवाइजर और लिपिक वर्ग के कर्मचारियों को होगा फायदा
दिल्ली सरकार द्वारा बढ़ाए गए वेतन का फायदा सुपरवाइजर और लिपिक वर्ग के कर्मचारियों को भी मिलेगा. मैट्रिक कर्मचारियों का मासिक वेतन 18,993 से बढ़कर 19,279 रुपये,  गैर स्नातक कर्मचारियों का मासिक वेतन 20,903 से बढ़कर 21,215 रुपये, स्नातक कर्मचारियों और इससे अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले श्रमिकों का मासिक वेतन 22,744 से बढ़कर 23,082 रुपये हो जाएगा. 

महंगाई से मिलेगी राहत
श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने कहा कि 'संगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिकों को महंगाई भत्ते पर रोक नहीं लगाई जा सकती है, जिन्हें सामान्य तौर पर केवल न्यूनतम मजदूरी मिलती है. इस लिए दिल्ली सरकार ने महंगाई भत्ते को जोड़कर नए न्यूनतम वेतन का ऐलान किया है. इससे दिल्ली के मजदूरों को बढ़ी हुई महंगाई से राहत मिलेगी.'

 

Trending news