Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में तेज ठंड के बीच दस्तक देने जा रही बारिश, बाहर निकलने से पहले जान लें मौसम का ये ताजा हाल
Advertisement
trendingNow11521924

Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में तेज ठंड के बीच दस्तक देने जा रही बारिश, बाहर निकलने से पहले जान लें मौसम का ये ताजा हाल

Delhi NCR Weather Update: हाड़ गला देने वाली ठंड के बीच दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में पश्चिम विक्षोभ एंट्री करने जा रहा है. इसके असर से मैदानी इलाकों में हवा के साथ बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. 

Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में तेज ठंड के बीच दस्तक देने जा रही बारिश, बाहर निकलने से पहले जान लें मौसम का ये ताजा हाल

Weather Update Today: नए साल की शुरुआत के साथ ही उत्तर भारत के अधिकतर राज्य कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं. दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी, बिहार समेत कई राज्यों में हाड़ गला देने वाली ठंड ने जनजीवन अस्त-व्यस्त करके रख दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत में एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से कई क्षेत्रों में जल्द ही बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसकी वजह से तापमान में कुछ दिनों के लिए थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे लोगों को कुछ राहत महसूस हो सकती है.

दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट आर के जेनामणि के अनुसार पश्चिम विक्षोभ (Weather Forecast) की वजह से दिल्ली-एनसीआर, यूपी, पंजाब और हरियाणा में 11-12 जनवरी को बादल छाए रह सकते हैं. इसके चलते इन राज्यों के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी (Rain Update) हो सकती हैं. वहीं हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में इसी अवधि में तेज बारिश या बर्फबारी देखने को मिल सकती है. इस बारिश-बर्फबारी के साथ ही ठंडी हवाएं भी चलने की संभावना है, जिससे मौसम में एक बार फिर शीत लहर वाली स्थिति बन जाएगी और लोग कंपकंपा देने वाली ठंड का अहसास करेंगे. 

घने कोहरे का सितम अभी जारी रहेगा

IMD के मुताबिक ठिठुरन वाली ठंड के साथ ही कोहरे (Delhi NCR Weather Update) का सितम भी जारी रहेगा. अगले 24 घंटे में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश में घना कोहरा पड़ सकती है. बिहार और यूपी के कई इलाके भी ऐसी ही स्थिति का सामना करेंगे और वहां पर विजिबलटी 50 मीटर तक घट सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि कोहरे के दौरान लोगों को संभलकर घर से निकलना चाहिए. गाड़ी के आगे-पीछे की फॉग लाइट जलाने के साथ ही स्पीड भी कम रखी जानी चाहिए, जिससे एक्सिडेंट का खतरा कम हो सके. 

ट्रैफिक पर पड़ रहा गंभीर असर

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के अधिकतर इलाकों की तुलना में दिल्ली-एनसीआर इन दिनों तेज सर्दी का सामना कर रहा है. ठंड के साथ पड़ रहे घने कोहरे की वजह से रेल और एयर ट्रैफिक पर भी असर पड़ रहा है. दर्जनों ट्रेन कोहरे की वजह से कैंसल की जा चुकी हैं, जबकि काफी ट्रेन लेट चल रही हैं. एयर ट्रैफिक भी कोहरे की वजह से जयपुर या दूसरे शहरों की ओर डाइवर्ट किया जा रहा है. ठंड की वजह से लखनऊ के अस्पतालों में मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है. मध्य प्रदेश में भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर लोगों को ठंड के प्रति सचेत किया है. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news