Delhi Metro: चंद घंटों में 3 बार बदला गया मेट्रो स्टेशन का नाम, यात्री भी हो गए कन्फ्यूज
Advertisement
trendingNow11764902

Delhi Metro: चंद घंटों में 3 बार बदला गया मेट्रो स्टेशन का नाम, यात्री भी हो गए कन्फ्यूज

Huda City Centre: दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन (Delhi Metro Yellow Line) पर स्थित हुडा सिटी सेंटर स्टेशन का नाम सोमवार को चंद घंटों में तीन बार बदला गया और अब इसका नाम 'मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम' किया गया है.

Delhi Metro: चंद घंटों में 3 बार बदला गया मेट्रो स्टेशन का नाम, यात्री भी हो गए कन्फ्यूज

Delhi Metro Station Name Change: दिल्ली मेट्रो में सोमवार को एक अजीब मामला देखने को मिला, जब कुछ ही घंटों के अंदर एक मेट्रो स्टेशन का नाम तीन बार बदला गया. अब दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन (Delhi Metro Yellow Line) पर हुडा सिटी सेंटर (Huda City Centre) स्टेशन का नाम बदलकर 'मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम' किया गया है. इससे पहले दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने दो बार नाम बदलने को लेकर जानकारी दी थी. सूत्रों ने बताया कि केंद्र और हरियाणा सरकार की ओर से हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने का अनुरोध किया गया था.

चंद घंटों में रखे गए हुडा सिटी सेंटर ये तीन नाम

बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने सोमवार को सबसे पहले ट्वीट कर बताया कि हुडा सिटी सेंटर (Huda City Centre) स्टेशन का नाम बदलकर ‘गुरुग्राम सिटी सेंटर’ किया जाएगा. इसके कुछ घंटे बाद ही दोबारा डीएमआर ने बताया कि हुडा सिटी सेंटर का नाम 'मिलेनियम सिटी सेंटर' किया जाएगा. रात होते-होते मेट्रो स्टेशन का नाम एक बार फिर बदला गया और डीएमआरसी ने बताया कि अब हुडा सिटी सेंटर स्टेशन का नाम 'मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम' किया जाएगा.

दिल्ली मेट्रो का सबसे बिजी स्टेशन है हुडा सिटी सेंटर

बता दें कि हुडा सिटी सेंटर (Huda City Centre) स्टेशन हरियाणा के गुरुग्राम में पड़ता है, जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में बेहद व्यस्त सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) एवं वाणिज्यिक केंद्र है और जिसे ‘मिलेनियम सिटी’ के नाम से भी जाना जाता है. गुरुग्राम कई बड़ी कंपनियों के ऑफिस हैं और इस वजह से यह मेट्रो स्टेशन सबसे बिजी स्टेशन में से एक है.

अब मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम होगा स्टेशन का नाम

डीएमआरसी (DMRC) ने सोमवार रात ट्वीट कर बताया, 'हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने के संबंध में हमारे पहले के ट्वीट के संदर्भ में यह सूचित किया जाता है कि स्टेशन का पूरा नाम 'मिलेनियम सिटी सेंटर गुरुग्राम' पढ़ा जाएगा.' इसके साथ ही डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी आधिकारिक दस्तावेजों, संकेतक बोर्ड और घोषणाओं आदि में नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और इसे धीरे-धीरे पूरा किया जाएगा.

अधिकारियों ने नहीं बताया क्यों बदला गया नाम

हालांकि, अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि हुडा सिटी सेंटर (Huda City Centre) मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने का फैसला किस आधार पर लिया गया. बता दें कि हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन 49 किलोमीटर लंबी येलो लाइन का टर्मिनल स्टेशन है. इस लाइन का दूसरा छोर उत्तर पश्चिमी दिल्ली में समयपुर बादली मेट्रो स्टेशन है.

मेट्रो का नाम बदलने से यात्री भी हुए कन्फ्यूज

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के कई यात्री जानना चाहते हैं कि स्टेशन का नाम बदलने के पीछे क्या तर्क है. दिल्ली में अपने ऑफिस आने के लिए मेट्रो में सफर करने वाले गुरुग्राम के एक निवासी ने कहा, 'मुझे समझ नहीं आया कि स्टेशन का नाम बदलने की क्या जरूरत थी. गुड़गांव का नाम बदलकर जब गुरुग्राम किया गया था तो लगा था कि शायद स्थानीय प्रशासन चाहता है कि गुरुग्राम नाम और अधिक मशहूर हो जाए. लेकिन, मेट्रो स्टेशन के पुराने नाम को बदलना जरूरी नहीं था. मैं दिल्ली में काम करता हूं और मेट्रो काफी में काफी सफर करता हूं, मैं हुडा सिटी सेंटर पर अपनी मोटरसाइकिल खड़ी करके मेट्रो से दफ्तर जाता हूं.'

दिल्ली में रहने वाली गुरुग्राम की एक और निवासी ने पूछा कि नाम बदलने की क्या जरूरत थी. उन्होंने कहा कि हुडा सिटी सेंटर (Huda City Centre)  मेट्रो स्टेशन एक बड़ा स्टेशन है, जिसके साथ जुड़े एक परिसर में कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान और कार्यालय हैं. उन्होंने कहा, 'साइनबोर्ड और दस्तावेजों पर नाम बदलने की लागत की कल्पना करें. इसके अलावा, मेट्रो परिसर में की जाने वाली घोषणाएं भी बदलनी होंगी. एक और यात्री ने कहा, 'हुडा सिटी सेंटर कोई विवादास्पद नाम भी नहीं है. मैं जानना चाहती हूं कि किस बात ने अधिकारियों को इसका नाम बदलने के लिए प्रेरित किया.'
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news