Delhi Metro Phase-4: दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, फेज़-4 में जुड़ेगे कई नए स्टेशन
Advertisement
trendingNow11737942

Delhi Metro Phase-4: दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, फेज़-4 में जुड़ेगे कई नए स्टेशन

Delhi Metro Phase-4: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने दिल्ली एनसीआर में दो और लाइनों को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. डीएमआरसी सिल्वर लाइन और ब्राउन लाइन का निर्माण करते हुए दिल्ली मेट्रो की रेंज का विस्तार करने का फैसला किया है.

Delhi Metro Phase-4: दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, फेज़-4 में जुड़ेगे कई नए स्टेशन

Delhi Metro Phase-4: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने दिल्ली एनसीआर में दो और लाइनों को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. डीएमआरसी सिल्वर लाइन और ब्राउन लाइन का निर्माण करते हुए दिल्ली मेट्रो की रेंज का विस्तार करने का फैसला किया है. निर्माणाधीन सिल्वर लाइन का उद्देश्य उत्तरी दिल्ली को एरोसिटी से जोड़ना है. वहीं, छोटी ब्राउन लाइन दक्षिण दिल्ली में तेजी से कनेक्टिविटी प्रदान करेगी.

दिल्ली मेट्रो ब्राउन लाइन का उद्देश्य दक्षिण दिल्ली के भीतर कनेक्टिविटी प्रदान करना है और यह दक्षिण दिल्ली में पिंक लाइन और मैजेंटा लाइन जैसी अन्य लाइनों की तुलना में छोटी लाइन है. हालाँकि, यह तीन मेट्रो लाइनों - पिंक लाइन, मैजेंटा लाइन और वायलेट लाइन से कनेक्टिविटी को और बेहरत बनाएगी.

दिल्ली मेट्रो की ब्राउन लाइन के स्ट्रेच में 8 किमी से कम होने की उम्मीद है और यह लाजपत नगर से शुरू होगी. ब्राउन लाइन का आखिरी स्टेशन साकेत जी ब्लॉक होगा, जो ब्राउन लाइन को नई सिल्वर लाइन से जोड़ेगा.

दक्षिण दिल्ली में ब्राउन लाइन लाजपत नगर से शुरू होगी और इसके कुल आठ स्टेशन होंगे, जो चिराग दिल्ली, एंड्रयूज गंज और ग्रेटर कैलाश जैसे क्षेत्रों को जोड़ेंगे. दिल्ली मेट्रो ब्राउन लाइन के अंतर्गत स्टेशनों की पूरी लिस्ट यहां देखें...

दिल्ली मेट्रो ब्राउन लाइन: स्टेशनों की लिस्ट

-लाजपत नगर
-एंड्रयूज गंज
-ग्रेटर कैलाश 1
-चिराग दिल्ली
-पुष्पा भवन
-साकेत जिला केंद्र
-पुष्प विहार
-साकेत जी ब्लॉक

दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के तहत, ब्राउन लाइन का निर्माण 2025 में किया जाएगा जबकि सिल्वर लाइन का निर्माण 2024 में किया जाएगा. ब्राउन लाइन के निर्माण की अस्थायी तिथि 2025 के मध्य है.

दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण का निर्माण दिल्ली के कई हिस्सों में पहले ही शुरू हो चुका है और इसका उद्देश्य दिल्ली हवाई अड्डे और एयरोसिटी क्षेत्र तक पहुंच को आसान और सस्ता बनाना है.

Trending news