दिल्ली की महिलाओं को कैसे मिलेगा सम्मान योजना का लाभ, यहां समझें स्कीम की पूरी ABCD
Advertisement

दिल्ली की महिलाओं को कैसे मिलेगा सम्मान योजना का लाभ, यहां समझें स्कीम की पूरी ABCD

Delhi Mahila Samman Yojana: केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की महिलाओं के लिए 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' का ऐलान किया है. आइये आपको बताते हैं दिल्ली की किन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा और कैसे?

दिल्ली की महिलाओं को कैसे मिलेगा सम्मान योजना का लाभ, यहां समझें स्कीम की पूरी ABCD

Delhi Mahila Samman Yojana: दिल्ली की महिलाओं को केजरीवाल सरकार ने बजट पेश करते हुए बड़ी सौगात दी है. वित्त मंत्री आतिशी ने दिल्ली की महिलाओं के लिए 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' का ऐलान किया है. इस योजना के तहत 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को 1,000 रुपये हर महीने दिया जाएगा. सीएम केजरीवाल ने इसे महिला सशक्तिकरण की दिशा में 'दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम' बताया. आइये आपको बताते हैं दिल्ली की किन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा और कैसे?

दिल्ली की महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान

दिल्ली सरकार ने आज सोमवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश किया. इसमें सरकार की 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' की घोषणा सुर्खियों में बनी हुई है. अपने पहले बजट भाषण में दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि इस योजना के तहत मिलने वाली राशि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगी. वे किसी पर निर्भर हुए बिना अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगी.

कैसे मिलेगा योजना का लाभ?

इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जो दिल्ली की मतदाता हैं. मतदाता के तौर पर उनका रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा. इसमें यह भी कहा गया है कि उन महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा जो किसी अन्य योजना का लाभ ले रहीं हैं. साथ ही सरकारी कर्मचारी और टैक्स पेयर्स को भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगी. योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए.

पात्रता से जुड़ी जरूरी बातें

'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' का लाभ पाने के लिए महिलाओं को फॉर्म भरकर स्व-घोषणा पत्र देना होगा कि वह किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले रही हैं. यह भी बताना होगा कि वे सरकारी कर्मचारी नहीं है और आयकरदाता नहीं हैं. स्व-घोषणा के आधार पर ही पात्र महिला को योजना का लाभ मिल सकेगा. फॉर्म के साथ पात्र महिलाओं को आधार कार्ड और बैंक अकाउंट की डिटेल देनी होगी.

योजना के लिए 2,000 करोड़ रुपये

सीएम केजरीवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना को लोकसभा चुनाव के बाद लागू किया जाएगा. मंत्रिमंडल से हरी झंडी मिलने के बाद योजना को अधिसूचित किया जाएगा. साल के शुरुआत में पेश की गई वोटर लिस्ट के मुताबिक दिल्ली में 67,30,371 महिला वोटर्स हैं. आतिशी ने बताया कि सरकार ने इस योजना के लिए 2,000 करोड़ रुपये दिए हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा कि इस योजना का लाभ तकरीबन 45 लाख से 50 लाख महिलाओं को होगा. 

दिल्ली बजट की मुख्य बातें..

-स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 8,685 करोड़ रुपये आवंटित.
-76,000 करोड़ रुपये के परिव्यय का बजट पेश.
-अनधिकृत कॉलोनियों में बुनियादी सुविधाओं के लिए 902 करोड़ रुपये का प्रावधान.
-दिल्ली जल बोर्ड के के लिए 7,195 करोड़ रुपये आवंटित.
-बिजली विभाग के लिए 3,353 करोड़ रुपये का आवंटन.
-ग्रामीण इलाकों में सड़कों के विकास के लिए 900 करोड़ रुपये आवंटित.
-गांवों के विकास के लिए 900 करोड़ रुपये के बजट का प्रस्ताव.
-सड़क और फ्लाईओवर परियोजनाओं के लिए 1,768 करोड़ रुपये आवंटित.
-'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' के लिए 80 करोड़ रुपये का बजटीय आवंटन पेश.
-चार नए अदालत परिसर और न्याय व्यवस्था के लिए कुल 3,098 करोड़ रुपये आवंटित.

Trending news