हौज काजी दुर्गा मंदिर में आज भव्य शोभा यात्रा के साथ होगी मूर्ति स्थापना, इलाके में सुरक्षा कड़ी
Advertisement

हौज काजी दुर्गा मंदिर में आज भव्य शोभा यात्रा के साथ होगी मूर्ति स्थापना, इलाके में सुरक्षा कड़ी

नई दिल्लीः पुरानी दिल्ली के हौज काजी, लाल कुंआ इलाके के दुर्गा मंदिर में आज मूर्ति स्थापना की जाएगी. इंद्रप्रस्थ विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के लिए इलाके में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. सुबह 10.30 बजे मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा और मूर्ति स्थापना की जाएगी. 

हौज काजी दुर्गा मंदिर में आज भव्य शोभा यात्रा के साथ होगी मूर्ति स्थापना, इलाके में सुरक्षा कड़ी

नई दिल्लीः पुरानी दिल्ली के हौज काजी, लाल कुंआ इलाके के दुर्गा मंदिर में आज मूर्ति स्थापना की जाएगी. इंद्रप्रस्थ विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के लिए इलाके में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. सुबह 10.30 बजे मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा और मूर्ति स्थापना की जाएगी. देशभर से आए कई साधु संत आज इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. अमन कमेटी के लोग भी यहां मौजूद होंगे. वीएचपी और हिंदू सुरक्षा दल के लोग भी इस शोभा यात्रा में शामिल होंगे. यहां काफी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. आज लाल कुंआ के बाजार को भी बंद रखा गया है.

बता दें कि इलाके में 30 जून को हुई हिंसा के बाद से करीब 100 साल पुराने इस मंदिर में पिछले दो दिन से पूजा अर्चना नहीं हो रही थी. यहां कुछ उपद्रवियों ने मंदिर में तोड़फोड़ की थी. जिसके बाद से इलाके में दो समुदायों के बीच तनाव पैदा हो गया था. इसके बाद पिछले सप्ताह 2 जुलाई को मंदिर खुला और सुबह मंदिर में आरती हुई थी. उसी दिन से इलाके के बाजार भी खुलना शुरू हुए थे. ठीक एक सप्ताह बाद यानि आज यहां खंडित मूर्तियों को बदलकर नई मूर्तियों की स्थापना हो रही हैं.

fallback

इस कार्यक्रम को लेकर दिल्ली पुलिस और अर्ध सैनिक बल को तैनात किया गया है ड्रोन कैमरे से नज़र रखी जा रही है. पूरे हौज़काज़ी में 60 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है.  हाई राइज बिल्डिंग पर स्नाइपर तैनात किए गए है. इसके साथ पूरी मार्किट को भी बंद किया गया है. शोभा यात्रा हौज़ काज़ी चौक, चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन से दुर्गा मंदिर तक आएगी. इसके बाद चावड़ी बाजार,हौजकाजी, लाल कुआं बाजार, कटरा बनियान, फतेहपुरी मस्जिद,नया बांस से फिर वापिस दुर्गा मंदिर पहुंचेगी. 

इस कार्यक्रम के लिए दो स्वागत द्वार बनाएं गए है एक लाल कुंआ बाजार और दूसरा नया बांस.  फिर प्रसाद वितरण के बाद विशाल भंडार का आयोजन होगा. इस यात्रा में अमन कमिटी के लोग और मुस्लिम समाज के लोग भी शामिल होंगे. सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट और नार्थ दिल्ली डिस्ट्रिक्ट से गुजरेगी शोभायात्रा.

Trending news