गोबर, मिट्टी, प्‍लास्टिक और तैयार हो गया AC वाला रूम! 2 सहेलियों ने पेश की मिसाल, बनाया इको-फ्रेंडली घर
Advertisement
trendingNow11672548

गोबर, मिट्टी, प्‍लास्टिक और तैयार हो गया AC वाला रूम! 2 सहेलियों ने पेश की मिसाल, बनाया इको-फ्रेंडली घर

Success Story: दौलताबाद के सांबाजी में रहने वाली दो सहेलियों ने मिसाल पेश करते हुए गोबर, मिट्टी और प्लास्टिक का इस्तेमाल करके एक ऐसा घर तैयार किया जो भीषण गर्मी में बिल्कुल AC वाला फील देता है.

फाइल फोटो

Success Story of Namita-Kalyani: देश में बढ़ती भीषण गर्मी की वजह से अधिकतर लोग परेशान हैं. इससे राहत पाने के लिए लोग अपने आर्थिक क्षमता के हिसाब से घरों में AC, कूलर और पंखे का इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि AC और कूलर का इस्तेमाल करने पर बिजली का बिल ज्यादा आता है और  यह शरीर पर भी कई बार नकारात्मक असर भी दिखाता है. चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए दो सहेलियों ने मिलकर एक ऐसा घर बनाया है जिसमें बिना बिजली खर्च के आप आराम से AC का मजा ले सकते हैं. बढ़ते पारे के बावजूद भी यह घर ठंडा रहेगा और सर्दियों के मौसम में खुद अंदर से गर्म रखेगा.

कैसे बना है यह घर?

आपको बता दें कि घर को बनाने के लिए ईट, बालू, सीमेंट नहीं बल्कि प्लास्टिक, गोबर और मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है. ईट, सीमेंट, बालू की तुलना में मिट्टी और गोबर से बना हुआ यह घर ज्यादा ठंडा रहता है. नमिता और कल्याणी नाम की दोनों सहेलियों ने दौलताबाद के सांबाजी में इस घर को बनाया है. यहां की खासियत है कि ये पूरी तरह से इको फ्रेंडली है जो पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है. इस घर को बनाने के लिए दोनों सहेलियों ने ₹7 लाख खर्च कर दिए. इस पैसे को उन्हें अपनी सेविंग से जमा कर रखा था.

क्या है घर की अन्य खासियत?

नमिता और कल्याणी का ये घर खुद को वातावरण के साथ से ढाल लेता है. बढ़ती गर्मियों में यहां एसी लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है और ठंड में यहां हीटर की भी जरूरत नहीं पड़ती है. इस घर में दो कमरे हैं. जहां पर लोग आ जा सकते हैं. आसपास की हरियाली का दोनों सहेलियों ने पूरा ध्यान रखा है. इसकी दीवारों में ईट के बजाय प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल किया गया है और प्लास्टर के लिए मिट्टी और गोबर के लेप का यूज इसमें हुआ है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news