COVID-19: क्या फेस्टिव सीजन में भारत में पैर पसार सकता है कोरोना का नया वैरिएंट? जानें किन बातों का रखना है ध्यान
Advertisement
trendingNow11401122

COVID-19: क्या फेस्टिव सीजन में भारत में पैर पसार सकता है कोरोना का नया वैरिएंट? जानें किन बातों का रखना है ध्यान

Coronavirus in India: कोविड - 19 के नए वैरिएंट की भारत में पहचान हो चुकी है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि फेस्टिव सीजन में बाजारों में होने वाली भीड़भाड़ और सर्दी के मौसम से यह तेजी से फैल सकता है. 

COVID-19: क्या फेस्टिव सीजन में भारत में पैर पसार सकता है कोरोना का नया वैरिएंट? जानें किन बातों का रखना है ध्यान

Covid-19 in India: कोरोना संकट के बाद यह पहली बार है जब फेस्टिव सीजन में त्योहार पूरी धूमधाम के साथ मनाए जा रहे हैं लेकिन इस महामारी का खतरा फिर से मंडराने लगा है. भारत में कोरोनावयारस के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. यहां तक कि महाराष्ट्र और केरल सरकार ने इसे लेकर एडवाइजरी भी जारी कर दी है.

दिल्ली की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को कोविड-19 के 61 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमण की दर 3.61 प्रतिशत रही. संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में दिल्ली में 1,689 नमूनों की कोविड-19 जांच की गई. स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि सोमवार को जारी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 429 है. दिल्ली में 329 मरीज घर पर ही रहकर अपना इलाज करवा रहे हैं.

नए वैरिएंट की भारत में हुई पहचान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोविड-19 के ओमिक्रोन वैरिएंट के नए सब वैरिएंट BA.5.1.7 की पहचान भारत में हो चुकी है. विशेषज्ञों का कहना है कि नया वैरिएंट अन्य वैरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक लापरवाही बरतना बहुत महंगा पड़ सकता है.

बताया जा रहा है कि चीन में कोविड19 मामलों में उछाल का कारण BF.7 और BA.5.1.7 वैरिएंट ही थे. भारत में BF.7 सब वैरिएंट के पहले मामले के बारे में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च ने पता लगाया है. अन्य देशों में भी इस नए वैरिएंट के मामले सामने आए हैं. यह वैरिएंट फुल वैक्सीनेट और अच्छी इम्यूनिटी वाले लोगों को भी चपेट में ले सकता है. 

क्या है नए वैरिएंट के लक्षण:
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस वैरिएंट के लक्षण वैसे तो कोविड - 19 वैरिएंट की तरह ही हैं जैसे - गले में खराश, कप, बहती नाक, कफ. लेकिन बदन दर्द इसका मुख्य लक्षण. अगर किसी को लंबे समय से शरीर में दर्द हो रहा है तो उसे कोविड टेस्ट कराने की जरुरत है.

हालांकि एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि अभी इतना डाटा उपलब्ध नही हैं इस सब वैरिएंट के सभी लक्षणों के बारे में बताया जा सके.  फेस्टिव सीजन में बाजारों में भीड़भाड़ का माहौल है, इसकी साथ ही सर्दी के मौसम की वजह से भी यह वायरस तेजी से फैल सकता है.

घबराने की नहीं सावधानी की जरुरत
विशेषज्ञ मानते हैं कि नए सब वैरिएंट से इतना घबराने की जरुरत नहीं है. सावधानी बरतने पर इससे बचा जा सकता है. जरूरी है कि भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से लोग बचें, मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और हाथ धोते रहें तो इस वायरस से बचा जा सकता है. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news