Coronavirus in India: भारत में फिर जानलेवा हुआ कोरोना, रफ्तार भी बेकाबू; एक्सपर्ट बोले ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क
Advertisement
trendingNow11643925

Coronavirus in India: भारत में फिर जानलेवा हुआ कोरोना, रफ्तार भी बेकाबू; एक्सपर्ट बोले ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क

Covid-19 symptoms: XBB 1.16 वैरिएंट के प्रमुख लक्षणों की बात करें तो सांस संबंधी बीमारियां, सिरदर्द, गले में खराश, नाक बंद होना, बुखार और मांसपेशियों में दर्द का लक्षण शामिल हैं. इसके संक्रमण से पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है, ऐसा होने पर प्रभावित व्यक्ति को डायरिया तक हो सकता है.

coronavirus

Coronavirus new symptoms India: देशभर में कोरोना की स्पीड एक बार फिर बेकाबू हो रही है. कोविड का पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ा है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 6155 नए मामले सामने आए और एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 31194 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 44751259 पर पहुंच गई है. आंकड़ों के मुताबिक, संक्रमण से 11 और मरीजों के दम तोड़ने से मृतकों का आंकड़ा 530954 हो गया है. कोरोना के बढ़ते खतरों के बावजूद लोग मास्क पहनने को लेकर लापरवाही कर रहे हैं, जिसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है.

कोविड प्रोटोकाल को लेकर बड़ी लापरवाही

दिल्ली की सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अस्पतालों में मास्क पहनने को अनिवार्य बना दिया है. मेट्रो में कोरोना प्रोटोकाल को लेकर चेतावनी भरे संदेश फिर से बजने लगे है. बाजारों से लेकर लोगों के दफ्तरों में मास्क की अनिवार्यता को लेकर फिलहाल ढिलाई देखी जा रही है. इस बीच एम्स के कार्डियो थोरेसिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ संजीव कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘हम पिछले कुछ हफ्तों में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी देख रहे हैं. मास्क पहनना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है.’

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क

एक्‍सपर्ट के मुताबिक ओमिक्रॉन वायरस के सब वैरिएंट XBB 1.16 के कारण कोरोना के मामलों में अप्रत्याशित तेजी देखने को मिल रही है. कोविड का ये नया वैरिएंट बेहद संक्रामक बताया जा रहा है. इसलिए इसे लेकर डॉक्टरों की चिंता बढ़ गई है. XBB 1.16 वैरिएंट के प्रमुख लक्षणों की बात करें तो सांस संबंधी बीमारियां, सिरदर्द, गले में खराश, नाक बंद होना, बुखार और मांसपेशियों में दर्द का लक्षण शामिल हैं. इसके संक्रमण से पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है, ऐसा होने पर प्रभावित व्यक्ति को डायरिया तक हो सकता है.

खतरा नया इलाज वही!

ऐसे में आप भी इस बीमारी से बचने के लिए खुद की इम्युनिटी बढ़ाने के साथ वही पुराने नुस्खे आजमा सकते हैं, जो महामारी के आने के फौरन बाद देशभर में अपनाए गए थे. एक्सपर्ट्स के मुताबिक भीड़भाड़ वाली जगहों पर बिना जरूरत के न जाना, मास्क लगाना, बार-बार साबुन से हाथ धोना और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते हुए सोशल डिस्टेंसिग जैसी चीजों का पालन करके कोरोना के इस नए अवतार को भी आसानी से हराया जा सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news