Covid-19: महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में घातक होता है कोरोना संक्रमण, जाने ऐसा क्यों होता है
Advertisement
trendingNow11557028

Covid-19: महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में घातक होता है कोरोना संक्रमण, जाने ऐसा क्यों होता है

Corona Effect: यह वायरस महिलाओं में फेफड़ों के ऊतक की जगह वसा ऊतक पर अधिक आसानी से हमला करता है। अमेरिका के हैकेंसैक मेरिडियन सेंटर फॉर डिस्कवरी एंड इनोवेशन से संबद्ध ज्योति नागज्योति ने कहा कि एक डेटा से पता चला है कि मादा चूहों में वसा ऊतक वायरस के लिए अधिक अनुकूल रहा है.

काेराेना संक्रमण

Covid Viral: कोरोना का संक्रमण महिलाओं से ज्यादा पुरुषों पर ज्यादा घातक होता है. यह बात जानकर आप भी हैरान होंगे. वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन के बाद इस बात का खुलासा किया है. इंटरनेशनल जनरल ऑफ मॉलिक्यूलर साइंसेज में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि कोविड-19 बीमारी से महिलाओं की तुलना में पुरुषों पर ज्यादा अटैक किया है और उन्हें ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. यह वायरस महिलाओं में फेफड़ों के ऊतक की जगह वसा ऊतक पर अधिक आसानी से हमला करता है। अमेरिका के हैकेंसैक मेरिडियन सेंटर फॉर डिस्कवरी एंड इनोवेशन से संबद्ध ज्योति नागज्योति ने कहा कि एक डेटा से पता चला है कि मादा चूहों में वसा ऊतक वायरस के लिए अधिक अनुकूल रहा है और इस प्रकार फेफड़े ज्यादा प्रभावित नहीं हुए हैं. वसा ऊतक के कार्य पर सार्स-कोव-2 संक्रमण के प्रभाव और कोविड-19 मॉडल में वसा हानि पर रोग के प्रभाव का मूल्यांकन किया गया है. जिससे इस बात की पुष्टि हुई है

नया वेरिएंट भी कर रहा है अटैक

कोरोना का नया वैरीएंट XBB.1.5 भी लोगों में तेजी से अटैक कर रहा है. खासकर जो लोग कोरोना से पहले इफेक्टेड थे उन्हें ज्यादा असर कर रहा है. हाल ही में एक नई रिसर्च ने इस बात का दावा भी किया था. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने बताया था कि करीब 38 देशों में यह नया वैरिएंट पाया जा चुका है. अमेरिका में तो 82 प्रतिशत कोरोना केस इसी नए वैरीएंट के है. डेनमार्क में 2 प्रतिशत और ब्रिटेन में 8 प्रतिशत मामले इस वैरीएंट के सामने आ चुके हैं.

वैक्सीन डोज लेने वालों पर भी कर रहा है

वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी यह वैरीएंट लोगों पर अपना असर दिखा रहा है. डब्ल्यूएचओ ने पहले भी कहा था कि कोरोना का खतरा अभी देश से टला नहीं है. इसलिए सभी को उतनी ही सावधानी बरतने की जरूरत है, जितनी पहले बरत रहे थे.

कोरोना के केस अभी भी निकल रहे

कोरोना का खतरा अभी देश से पूरी तरह से टला नहीं है. अभी भी तमाम देशों से लगातार कोरोना की खबरें आ रही है. कोरोना के जो भी नए वेरिएंट आ रहे हैं. उसके भी मरीज हर देश में मिल रहे हैं.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news