Congress Party President Election: क्या निष्पक्ष-पारदर्शी तरीके से हो पाएगा कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव? 5 सांसदों की चिट्ठी से फिर उठा मुद्दा
Advertisement

Congress Party President Election: क्या निष्पक्ष-पारदर्शी तरीके से हो पाएगा कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव? 5 सांसदों की चिट्ठी से फिर उठा मुद्दा

Congress President Election: क्या कांग्रेस (Congress) में अध्यक्ष पद का चुनाव निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ हो पाएगा. यह मुद्दा 5 सांसदों के चिट्ठी लिखने के बाद एक बाद फिर उछल गया है. 

Congress Party President Election: क्या निष्पक्ष-पारदर्शी तरीके से हो पाएगा कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव? 5 सांसदों की चिट्ठी से फिर उठा मुद्दा

Congress Party President Election 2022: कांग्रेस (Congress) में लंबे अर्से बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया होने वाली है. लेकिन इसकी पारदर्शिता और निष्पक्षता को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं. अब पार्टी के 5 सांसदों ने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री को चिट्ठी लिखकर ट्रांसपेरेंसी को लेकर चिंता जताई है. सांसदों ने अध्यक्ष के चुनाव में वोट देने वाले मतदाताओं की वोटर लिस्ट जारी न करने पर भी सवाल उठाए हैं. 

5 सांसदों ने मधुसूदन मिस्त्री को लिखा पत्र

पार्टी सांसद शशि थरूर, मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, प्रद्युत बारदोलोई और अब्दुल खालिक ने मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखकर 6 सितंबर को लिखा था. इस पत्र के लिखने के अगले दिन से राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा शुरू हुई है. पत्र लिखने वाले 5 सांसदों में मनीष तिवारी और शशि थरूर, असंतुष्ट कहे जाने वाले पार्टी के ‘जी23’ ग्रुप से जुड़े रहे हैं. 

इन सांसदों ने पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में वोट डालने वाले मतदाताओं की सूची सार्वजनिक करने का आग्रह किया था, जिससे मिस्त्री ने साफ इनकार कर दिया था. अब इन सांसदों ने अपने पत्र में कहा है कि उनके कहने का यह मतलब कतई नहीं है कि पार्टी के किसी आंतरिक दस्तावेज को ऐसे ढंग से जारी किया जाए कि इसका किसी भी तरीके से दुरुपयोग हो.

सांसदों ने उन्होंने पत्र में कहा, ‘हमारी राय है कि जब तक अध्यक्ष के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू नहीं होती है, तब तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्वाचक मंडल और मतदान में हिस्सा लेने वोटर्स की लिस्ट संभावित उम्मीदवारों को प्रदान की जाए.’

वोटर लिस्ट जारी करने का आग्रह

इससे पहले पार्टी के सीनियर नेता आनंद शर्मा ने भी पिछले महीने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में वोट डालने वाले मतदाओं की सूची जारी करने का मुद्दा उठाया था. हालांकि पार्टी के चुनाव अधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने उनकी यह मांग खारिज कर दी थी और कहा था कि पार्टी के अध्यक्ष पद के चुनाव निष्पक्ष, पारदर्शी और कांग्रेस के संविधान के मुताबिक ही होंगे. उन्होंने कहा था कि पार्टी के संविधान के तहत निर्वाचक मंडल की लिस्ट को सार्वजनिक नहीं किया जा सकता, हालांकि उम्मीदवारों की मांग पर यह उन्हें उपलब्ध करवाई जाएगी. 

22 सितंबर को जारी होगी अधिसूचना

बताते चलें कि कांग्रेस पार्टी के चुनाव अधिकरण ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव (Congress Party President Election 2022) के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया है. इसके मुताबिक पार्टी 22 सितंबर को अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी करेगी. इसके बाद 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं. अगर एक ही उम्मीदवार हुआ तो अगले दिन उसे निर्वाचित घोषित कर दिया जाएगा. अगर कैंडिडेट एक से ज्यादा हुआ तो फिर 17 अक्टूबर को उनके बीच मतदान होगा और ज्यादा मत हासिल करने वाले उम्मीदवार को विजेता घोषित कर दिया जाएगा. 

(एजेंसी इनपुट भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news