सांप्रदायिक हिंसा की आग में सुलग उठा कर्नाटक का मांड्या, गणेश विसर्जन में बहस, पत्‍थरबाजी और आगजनी से बवाल, 46 गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow12426333

सांप्रदायिक हिंसा की आग में सुलग उठा कर्नाटक का मांड्या, गणेश विसर्जन में बहस, पत्‍थरबाजी और आगजनी से बवाल, 46 गिरफ्तार

Clashes in Karnataka Mandya: कर्नाटक के मांड्या जिले में गणपति जुलूस के दौरान दो समूहों के बीच झड़प के बाद तनाव पैदा हो गया. एक समूह ने दुकानों को आग लगा दी. इस मामले में अब तक 46 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. आइए जानते हैं कैसे फैली मांड्या में हिंसा. 

सांप्रदायिक हिंसा की आग में सुलग उठा कर्नाटक का मांड्या, गणेश विसर्जन में बहस, पत्‍थरबाजी और आगजनी से बवाल, 46 गिरफ्तार

Communal tension in Karnataka: कर्नाटक के मांड्या जिले के नागमंगला कस्बे में गुरुवार को सांप्रदायिक हिंसा के बाद पूरे शहर में तनाव बना हुआ है. गणेश विसर्जन की शोभा यात्रा के दौरान भड़की सांप्रदायिक हिंसा में अब तक पुलिस ने 46 लोगों को गिरफ्तार किया है. बुधवार देर रात यहां नागमंगला कस्बे में हालात इतने खराब हो गए कि उपद्रवियों ने पथराव के बाद कई दुकानों में आग लगा दी, जिससे पूरे शहर में तनाव फैल गया. 

14 सितंबर तक धारा 144
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक दो पुलिसकर्मियों समेत कुछ लोग पथराव में मामूली रूप से घायल हुए हैं.  हालांकि, स्थिति पर काबू पा लिया गया है और अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. 14 सितंबर तक इलाके में चार से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक लगाने के लिए निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है.

46 लोगों को किया गया गिरफ्तार
मांड्या के पुलिस अधीक्षक मल्लिकार्जुन बलदंडी ने बताया कि हमने बुधवार की घटना के सिलसिले में 46 लोगों को गिरफ्तार किया है. स्थिति अब सामान्य हो गई है. लोग अपने दैनिक कामकाज कर रहे हैं. दुकानें खुली हैं. हमने कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस के अतिरिक्त बल के साथ-साथ सादी वर्दी में अन्य पुलिस अधिकारियों को भी तैनात किया है. पुलिस के मुताबिक गैरकानूनी तरीके से एकत्र होने, हत्या का प्रयास, सरकारी कर्मचारियों के काम में बाधा डालने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और भारतीय न्याय संहिता की अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

दुकानों में तोड़फोड़
पुलिस के मुताबिक बुधवार को जब बदरिकोप्पलु गांव से श्रद्धालु शोभायात्रा निकाल रहे थे तब दो समूहों के बीच बहस हो गई और कुछ उपद्रवियों ने पथराव किया जिससे स्थिति बिगड़ गई. उन्होंने बताया कि दोनों समूहों के बीच झड़प के बाद कुछ दुकानों में तोड़फोड़ की गई और वाहनों में आग लगा दी गई. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने और स्थिति को संभालने के लिए हल्का बल प्रयोग किया. शोभायात्रा निकालने वाले युवाओं के समूह ने थाने के निकट विरोध प्रदर्शन किया और हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की.

मस्जिद के सामने जुलूस पर पथराव
मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिकमांड्या शहर में बुधवार (11 सितंबर) शाम बदरिकोप्पलु गांव के युवक गणेश विसर्जन के लिए जुलूस निकाल रहे थे. जब जुलूस नागमंगला की मुख्य सड़क पर स्थित एक मस्जिद के पास से गुजर रहा था, तो मस्जिद के पास से जुलूस पर कथित तौर पर पत्थर फेंके. इस घटना से हालात बिगड़ गए और दोनों समुदायों के बीच झड़पें होने लगीं. उपद्रवियों ने खासकर हिंदुओं की दुकानों में तोड़फोड़ की और दो वाहनों को आग के हवाले कर दिया.  पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में लाने का प्रयास किया, लेकिन गुस्साए हिंदू समुदाय के लोगों ने थाने में प्रदर्शन किया और घटना के जिम्मेदार लोगों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news