चीनी साइबर हैकर्स देश की रक्षा से जुड़े कंप्‍यूटर्स को बना रहे निशाना, पाकिस्‍तान भी कर रहा ऐसी हरकतें
Advertisement

चीनी साइबर हैकर्स देश की रक्षा से जुड़े कंप्‍यूटर्स को बना रहे निशाना, पाकिस्‍तान भी कर रहा ऐसी हरकतें

S400 एंटी डिफेंस सिस्टम की तैनाती के बारे में चीन जानकारी जुटा रहा है. साइबर हैकर्स के जरिये रक्षा से जुड़े कंप्यूटर्स में सेंध लगाने की वह लगातार साज़िश कर रहा है.

Representative image

नई दिल्‍ली: रूस से एयर डिफेंस सिस्टम s400 डिलीवरी और उसकी तैनाती से परेशान चीन भारत की रक्षा तैयारियों से जुड़ी जानकारी हासिल करना चाहता है और इसके लिए चीन के साइबर हैकर्स देश के रक्षा से जुड़े कंप्यूटर्स को हैक करने की कोशिश में लगे हुए हैं. 

  1. रक्षा संस्‍थानों से जुड़े कंप्‍यूटर्स को चीनी हैकर्स बना रहे निशाना
  2. सेंसेटिव इंस्टालेशन से जुड़े कंप्यूटर्स में सेंध लगाने की लगातार कोशिश 
  3. भारत की रक्षा तैयारियों से चीन और पाकिस्‍तान परेशान

रक्षा और सेंसेटिव इंस्टालेशन से जुड़े कंप्यूटर्स में सेंध 

ज़ी न्यूज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, चीनी हैकर्स दिल्ली समेत देश के अहम ठिकानों में रक्षा और सेंसेटिव इंस्टालेशन से जुड़े कंप्यूटर्स में सेंध लगाने की लगातार कोशिश में लगे हुए हैं.

न्यूक्लियर और डिफेंस प्रोडक्शन से जुड़े कंप्‍यूटर्स को हैक करने की फ़िराक

सुरक्षा एजेंसियों की IB की साइबर थ्रेट की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल नवंबर महीने देश मे रक्षा के साथ साथ सेंसेटिव इंस्टालेशन से जुड़े 11 कंप्यूटर्स को हैक किया गया जिसमें दिल्ली के भी दो कंप्यूटर्स हैक हुए और ऐसे 63 वेब एप्लीकेशन की जानकारी आयी है जिसके जरिये कंप्यूटर्स में सेंध लगाने की कोशिश की जा रही है. चीन, पाकिस्तान और नॉर्थ कोरिया के साइबर हैकर्स देश के न्यूक्लियर और डिफेंस प्रोडक्शन से जुड़े कम्प्यूटर को हैक करने की फ़िराक में हैं.

यह भी पढ़ें: शादी करने प्रेमी के घर पहुंची प्रेमिका, इनकार किया तो जमकर चला हाई वोल्टेज ड्रामा

नई-नई मिसाइलों की टेस्टिंग से चीन और पाकिस्तान के चिंताएं बढ़ीं

चीन और पाकिस्तान भारत की लगातार रक्षा तैयरियों से परेशान हैं. पिछले कुछ सालों में फ्रांस से रफाल, अमेरिका से आये अपाचे, चिनूक हेलीकॉप्टर और Defence Research and Development Organization (DRDO)  की तरफ से लगातार नई-नई मिसाइलों की टेस्टिंग से चीन और पाकिस्तान के चिंताएं बढ़ गई हैं और यही वजह है कि पिछले कुछ महीनों में चीन और पाकिस्तान के साइबर हैकर भारत के रक्षा ठिकानों से जुड़े कंप्यूटर्स के साथ-साथ अहम इंस्टॉलेशन पर भी साइबर अटैक कर रहे हैं जिससे देश की रक्षा से जुड़ी जानकारियों को हासिल किया जा सके.

साइबर हैकर्स के जरिए भारत की जासूसी 

सूत्रों के मुताबिक, चीन ये पता लगाने की कोशिश में है कि भारत एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम के साथ-साथ अपने फाइटर जेट्स से लेकर दूसरे हथियारों को कहां-कहां तैनात कर रहा है. चीन की तरह पाकिस्तान भी साइबर हैकर्स के जरिए भारत की जासूसी कर रहा है. चीन के साइबर हैकर्स डिफेंस सेक्टर के साथ-साथ देश के दूसरे क्रिटिकल सेक्टर जैसे कि पॉवर, बैंक, सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्सेज और पुलिस डिपार्टमेंट के कंप्यूटर्स को भी हैक करने की कोशिश में हैं.

इन संस्‍थानों को किया जा रहा टारगेट

साइबर थ्रेट इंटेलिजेंस रिपोर्ट के सूत्रों के मुताबिक, राज्यों की स्टेट पुलिस, को-ऑपरेटिव बैंक, पैरामिलिट्री फोर्सेज, सिविल एविएशन और गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स को भी साइबर हैकर ने टारगेट किया है. 

लाइव टीवी

Trending news