Twitter: स्वाति मालीवाल का चौंकाने वाला खुलासा, ट्विटर बना अश्लील अड्डा, चाइल्ड पॉर्न.. रेप के वीडियो की भरमार
Advertisement
trendingNow11360338

Twitter: स्वाति मालीवाल का चौंकाने वाला खुलासा, ट्विटर बना अश्लील अड्डा, चाइल्ड पॉर्न.. रेप के वीडियो की भरमार

DCW Summons twitter: ट्विटर पर चाइल्ड पॉर्न और अश्लील सामग्रियों का अंबार है. इस पर खुद संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस और ट्विटर इंडिया को तलब किया है.

Twitter: स्वाति मालीवाल का चौंकाने वाला खुलासा, ट्विटर बना अश्लील अड्डा, चाइल्ड पॉर्न.. रेप के वीडियो की भरमार

Child porn rape videos on Twitter: दिल्ली महिला आयोग (DCW) की चेयरपर्सन स्वाति मालीवाल ने मंगलवार को ट्विटर इंडिया पॉलिसी हेड और दिल्ली पुलिस को तलब किया है. उन्होंने ट्विटर पर मौजूद महिलाओं और बच्चों के चाइल्ड पोर्नोग्राफी और रेप वीडियो के ट्वीट्स को लेकर पुलिस और ट्वीटर इंडिया को समन किया है. DCW ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई ट्वीट्स का खुद संज्ञान लिया. इनमें खुले तौर पर बच्चों से जुड़े यौन कृत्यों के वीडियो और तस्वीरें पोस्ट की गई हैं. आयोग ने कहा कि अधिकांश ट्वीट्स में बच्चों की पूरी तरह से नग्न तस्वीरें हैं, कई में क्रूर बलात्कार और अन्य प्रकार की गैर-सहमति वाली यौन गतिविधियों को भी दर्शाया गया है.

ट्विटर पर पॉर्न कंटेंट का अंबार

डीसीडब्ल्यू ने दिल्ली पुलिस को समन जारी कर मामले में प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है. इसमें यह भी सिफारिश की गई है कि वीडियो में दिखाई देने वाले बच्चों और महिलाओं की पहचान की जाए और उनकी मदद की जाए. DCW ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि चौंकाने वाली बात यह है कि इन ट्वीट्स में से कुछ वीडियो में बच्चों और महिलाओं के साथ बलात्कार को भी दिखाया गया है, जब वे सो रहे थे! इन आपराधिक कृत्यों में लिप्त कुछ ट्विटर अकाउंट एक रैकेट चलाते हुए प्रतीत होते हैं, जिसमें वे अन्य यूजर्स से बच्चों के अश्लील और बलात्कार वीडियो के लिए पैसे की भी मांग कर रहे.

DCW ने तैयार की लिस्ट

आयोग द्वारा ऐसे ट्वीट्स की एक लिस्ट ट्विटर और दिल्ली पुलिस के साथ शेयर की गई है. स्वाति मालीवाल ने कहा कि मैं ट्विटर पर स्वतंत्र रूप से उपलब्ध बलात्कार और चाइल्ड पॉर्न वीडियो से स्तब्ध हूं. इन सामग्रियों को तुरंत ट्विटर से हटाने की जरूरत है और मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए. सिस्टम विकसित किया जाना चाहिए ताकि ऐसे सभी वीडियो इस प्लेटफॉर्म पर दोबारा ना आ सकें. इसके लिए ट्विटर को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए.

हो सकता है बड़ा एक्शन

DCW ने ट्विटर से कारण पूछा है कि इन ट्वीट्स को न तो रिपोर्ट किया गया और न ही डिलीट किया गया. यह भी डेटा मांगा गया है कि इस तरह के कितने ट्वीट इस समय प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं. ट्विटर से डेटा मांगा गया है कि उसने पिछले 4 वर्षों में कितने ऐसे ट्वीट्स को पहचाना, हटाया और रिपोर्ट किया गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news