Cashew nuts production: यहां आलू-प्याज से सस्ता है काजू का भाव, 1-2 KG नहीं छोला भर के ले जाते हैं लोग!
Advertisement
trendingNow11646670

Cashew nuts production: यहां आलू-प्याज से सस्ता है काजू का भाव, 1-2 KG नहीं छोला भर के ले जाते हैं लोग!

Cashew nuts production: मौजूदा समय में झारखंड के जामताड़ा को लोग साइबर क्राइम का शहर कहते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यहां ड्राई फ्रूट की कीमत सब्जियों से भी कम है. पूरे देश में सबसे सस्ता काजू यहीं मिलता है.

Cashew nuts production

Cashew Price In Jamtara: ड्राई फ्रूट के सेवन से शरीर सेहतमंद रहता है और बॉडी में जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी पूरी हो जाती है. जब कभी आप बाजार में ड्राई फ्रूट लेने जाते हैं, तब आपने नोटिस किया होगा कि दिन-प्रतिदिन इसके भाव आसमान छू रहे हैं. ऐसे में शरीर को पोषण पहुंचाने वाले काजू, बादाम और पिस्ता आम लोगों की पहुंच से दूर हो चुके हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि भारत में एक ऐसी भी जगह है, जहां पर एक ड्राई फ्रूट सब्जियों के भाव मिलता है. ये जगह है झारखंड का जामताड़ा.

काजू का शहर है जामताड़ा

हाल ही झारखंड का जामताड़ा में सुर्खियों में था. कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो साइबर क्राइम से जुड़े हुए बड़े-बड़े अपराधों का जामताड़ा से सीधा वास्ता है. जामताड़ा से जुड़ी एक सीरीज भी लोगों को खूब पसंद आई थी जो साइबर क्राइम पर बेस्ड थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि जामताड़ा को ‘काजू का शहर’ भी कहा जाता है. शायद ये बात सुनकर आपको भरोसा न हो लेकिन जामताड़ा में 40 से 100 रुपये किलो काजू का भाव है. जामताड़ा में नाला नाम की एक जगह है, जहां पर करीब 49 एकड़ में काजू का बागान मौजूद है. यह बगान जामताड़ा ब्लॉक से करीब 4 किलोमीटर दूरी पर स्थित है.

बदतर हालत में हैं किसान

इस भाव में आपको पूरे देश में काजू कहीं पर नहीं मिलेगा. मौजूदा समय में जामताड़ा के किसान बदहाली का सामना कर रहे हैं लेकिन प्रशासन इन किसानों के बदतरी को दूर करने के लिए योजना बनाने की बात कर रहा है. इसके अलावा यहां पर काजू के बागवानी को बढ़ाने की बात हो रही है और इनके दामों में इजाफा करने की पहल जारी है. वन विभाग ने साल 2010 की अपनी एक जांच में पाया था कि जामताड़ा के कई इलाकों की मिट्टी काजू की खेती के लिए सबसे उपयुक्त है. यह काफी पिछड़ा इलाका है. जहां फल आते ही किसान इसे खेतों से तोड़कर ओने पौने दाम में सड़क किनारे बेच देते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news